बिक्री ऐप से कई गुना बढ़ा नलिनी अग्रवाल का बिजनेस

1385

फूड वेंचर डेली ईट्स रोजाना 4 टिफिन बॉक्स की सप्लाई से 500 से ज्यादा पर पहुंचा
गुरुग्राम, 19 जुलाई। नलिनी अग्रवाल गुरुग्राम में क्लाउड किचन, डेली ईट्स की संस्थापक हैं। डेली ईट्स की शुरुआत सितंबर 2019 में अपने फूड बिजनेस को राष्‍ट्रीय स्‍तर पर ले जाने के उनके सपने के साथ हुई थी। बदकिस्मती से 2020 में हुए पहले लॉकडाउन से उनके बिजनेस को जबरदस्त झटका लगा। महामारी के फैलने के कारण डेली ईट्स के ऑफलाइन रेस्टोरेंट को कम ऑर्डर और भारी नुकसान का सामना करना पड़ा।
इस समस्या का समाधान खोजते हुए, उन्होंने अपने ऑफलाइन रेस्टोरेंट बिजनेस को क्लाउड किचन में पूरी तरह बदल दिया। इसके बाद उन्होंने ऑनलाइन जाकर अपने ग्राहकों तक सीधे पहुंचने की चुनौती का सामना किया। उसी समय उन्होंने बिक्री ऐप की खोज की।
मिस अग्रवाल ने अपने अनुभव के बारे में बताते हुए कहा, “बिक्री अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए एक परफेक्ट प्लेटफॉर्म था। क्विक ऑनबोर्डिंग, बिक्री पर जीरो कमीशन, भुगतान के आसान सेटलमेंट और डिलिवरी सपोर्ट के साथ बिक्री हमारी सारी तकनीकी जरूरतों का पूरा ध्यान रखता है। इस ऐप ने मुझे तकनीकी रूप से लैस क्लाउड किचन बनाने में मदद की। इसका सबसे अच्छा पहलू यह है कि इस ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी रकम की जरूरत नहीं है।“

बिक्री ऐप्प ने 1.3 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई


उन्होने कहा, “पहले मैं अपनी आमदनी का 25 से 30 फीसदी हिस्सा अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद कर रही कंपनियों से शेयर करती थी। पर बिक्री ऐप पर 0ः कमीशन शेयरिंग पर मुझे ज्यादा से ज्यादा ऑर्डर मिलते हैं। सौ बात की एक बात यह है कि अब मुझे दलालों पर निर्भर नहीं रहना पड़ता। अब मैं अपने ग्राहकों से सीधे संपर्क कर सकती हूं।“
उन्होंने आगे बताया, “क्लाउड किचन के सभी मालिकों को किसी न किसी तरह की डिलिवरी सर्विस पर निर्भर रहना पड़ता है, जो अपने आप में बहुत बड़ी परेशानी है। बिक्री के साथ मुझे 40 से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर्स में से चुनने का मौका मिलता है। बिक्री मुझे बिल्कुल सही ढंग से वह डिलीवरी सपोर्ट मुहैया कराता है, जिसकी मुझे जरूरत है।”
अपने सफर को याद करते हुए अग्रवाल ने कहा, “यह बिजनेस मैंने घर से चार टिफिन बॉक्स की सप्लाई से शुरू किया था। अब डेली ईट्स एक फूड सब्सिक्रिप्शन सर्विस बन गया है, जो गुरुग्राम में ऑर्डर पर घर में बना हाइजीनिक फूड सप्लाई करती है। टीम में 8 महिलाएं हैं, जिनको अपने खाना पकाने के कौशल के आधार पर नौकरी मिली है। आज डेली ईट्स रोजाना 500 से ज्यादा ऑर्डर को पूरा कर रही है।”

कोविड-19 प्रभावितों को एएमएच एसएससी बनाएगा हुनरमंद

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here