हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद खत्म हुई इमरान की पारी, नए पीएम हो सकते हैं शहबाज

553
file photo source: social media

इस्लामाबाद, 9 अप्रैल। पाकिस्तान में पूरे दिन चले हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद इमरान खान की सरकार गिर गई। अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से ठीक पहले स्पीकर के इस्तीफे के बाद नए स्पीकर ने इस पर मतदान शुरू करवाया। जिसमें इमरान खान को हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही इमरान खान पाकिस्तान के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बन गए हैं, जिनको अविश्वास प्रस्ताव से हटाया गया है। अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 मत पड़े। इसके साथ ही शहबाज शरीफ का देश के नए प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार शहबाज शरीफ नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं।

मतदान से कुछ समय पहले ही इमरान खान भी नेशनल असेंबली में पहुंचे थे। इस बीच, अचानक नाटकीय घटनाक्रम में नेशनल असेंबली के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद इमरान खान की पार्टी के सभी सांसद सदन से बाहर निकल गए। वहीं, इमरान खान ने अपना सरकारी आवास छोड़ दिया है। उनके कई मंत्री भी सरकारी आवास छोड़ चुके हैं। उधर, पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट भी इस मतदान पर नजर बनाए हुए है और अदालत आधी रात को भी खुली। इस बीच, पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि आज पाकिस्तान के लिए दुखद दिन है। लुटेरों की वापसी हुई है अच्छे शख्स को घर भेजा गया है।

इससे पहले आज सुबह नेशनल असेंबली का सत्र शुरू हुआ। उम्मीद थी कि प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होगा, लेकिन कई बार स्थगित होने के बाद भी नेशनल असेंबली में आधी रात को स्पीकर असद कैसर और डिप्टी स्पीकर के इस्तीफे से पहले तक अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान नहीं हो पाया। स्पीकर असद कैसर ने पहले मतदान की अनुमति देने से इनकार कर दिया था, लेकिन देर रात वे इसके लिए तैयार हो गए। पाकिस्तान समय के अनुसार रात लगभग 12 बजे पाकिस्तान के नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर ने सदन में इस्तीफे का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि मैं इमरान खान को धोखा नहीं दे सकता। स्पीकर ने सदन में कथित चिट्‌ठी को भी रखा और सुप्रीम कोर्ट से भी इस पर गौर करने को कहा।
कैसर के इस्तीफे के बाद विपक्ष ने पीएमएल (नवाज) के सदस्य अयाज सादिक को स्पीकर घोषित किया। नए स्पीकर सादिक ने इमरान खान सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की प्रक्रिया शुरू करवाई। सादिक ने सभी सांसदों को अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिए बुलाया।
स्पीकर कैसर के इस्तीफे के बाद इमरान खान की पार्टी पीटीआई के सभी सदस्य संसद से बाहर निकले। सादिक ने इमरान खान की पार्टी के सांसदों की अनुपस्थिति के बीच अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू करवाई।

यूक्रेन: रेलवे स्टेशन पर रॉकेट हमले में 30 से अधिक की मौत

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here