प्रेमचंद जयंती पर आयोजित होगा अंतरराष्ट्रीय वेबिनार

821

नई दिल्ली, 29 जुलाई। उत्थान फ़ाउंडेशन द्वारका रविवार 31 जुलाई को प्रेमचंद जयंती के उपलक्ष्य में अंतरराष्ट्रीय वेबिनार आयोजित करेगा। आयोजिका एवं संचालिका अरूणा घवाना ने बताया कि वेबिनार में ‘प्रेमचंद साहित्य के विविध आयाम और व्यापकता’- विषय पर चर्चा होगी।
सह-आयोजक तरूण घवाना ने बताया कि भारत से इतर 12 देशों के वक्ता इस वेबिनार की अंतरराष्ट्रीय व्यापकता को सार्थक करेंगे। जूम मीट पर आयोजित होने जा रहे इस वेबिनार की मुख्य अतिथि कनाडा से डॉ स्नेह ठाकुर होंगी। नीदरलैंड्स से भाषाविद प्रोफ़ेसर मोहन कांत गौतम अतिथि वक्ता होंगे।
त्रिनिदाद-टुबैगो से भारतीय उच्चायोग में द्वितीय सचिव (हिंदी, शिक्षा एवं संस्कृति) के पद पर कार्यरत शिव कुमार निगम, यूके से साहित्यकार एवं संपादिका शैल अग्रवाल, सूरीनाम से हिन्दी शिक्षिका लैला लालाराम अपने वक्तव्य प्रस्तुत करेंगी।
न्यूजीलैंड से मैसी यूनिवर्सिटी की निदेशक डॉ पुष्पा भारद्वाज वुड और फ़ीजी से फीजी सरकार के राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार डॉ बलराम पंडित भाग लेंगे।
इसके अतिरिक्त पुर्तगाल के लिस्बन विश्वविद्यालय के भारतीय अध्ययन केंद्र के निदेशक प्रोफ़ेसर शिवकुमार सिंह, उज्बेकिस्तान के ताशकंद राजकीय प्राच्य विश्वविद्यालय के अनुवाद विज्ञान और अंतरराष्ट्रीय पत्रकारिता विभाग की अध्यक्ष डॉक्टर नीलूफर खोजाएवा, पोलैंड से मैटीरियल साइंस के वैज्ञानिक डॉ संतोष कुमार, यूएई से कवियत्री मंजू तिवारी और श्रीलंका से हिंदी शिक्षिका, कवयित्री, पत्रकार सुभाषिनी रत्नायके प्रेमचंद साहित्य पर अपना वक्तव्य प्रस्तुत करेंगी।

https://us02web.zoom.us/j/8241437957?pwd=N2ZOaFp4OHpqd3R5L2ZXZ0ovZ2RjUT09

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here