IND vs ENG 3rd Test: लीड्स में भारत की पहली पारी 78 रन पर सिमटी, इंग्‍लैंड की मजबूत शुरुआत

511
photo source: twitter/bcci

लीड्स, 25 अगस्‍त। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरा मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया पहली पारी में 78 रन पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड ने तीसरे मुकाबले के पहले दिन अपना पलड़ा पूरी तरह भारी रखा। सीरीज में पहली बार इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों ने शतकीय साझेदारी की। हसीब हमीद (60) और रोरी बर्न्स (52) की अर्द्धशतकीय पारियों की मदद से इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 120 रन बनाए हैं।
भारत का इंग्लैंड के खिलाफ 78 रन का स्‍कोर टेस्ट में तीसरा और ओवरऑल नौंवा सबसे छोटा स्कोर है। भारत का सबसे छोटा स्कोर 36 रन का है, जो उन्होंने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। वहीं भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 1974 में 42 रन और 1952 में मैनचेस्टर में 58 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। यह टेस्ट में 26वीं बार है जब टीम इंडिया 100 से कम के स्कोर पर सिमट गई।
इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने लीड्स टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया। तेज गेंदबाजों ने सभी 10 विकेट लिए। भारत ने अपने आखिरी 5 विकेट 11 रन और 28 मिनट के अंदर गंवा दिए। रोहित शर्मा 67 रन के कुल स्कोर पर भारतीय समयानुसार शाम 6.59 बजे आउट हुए थे। इसके 28 मिनट में भारतीय टीम ने 4 और विकेट गंवा दिए। शाम 7.27 बजे तक मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज भी इसी स्कोर पर पवेलियन लौट चुके थे। जेम्स एंडरसन और क्रेग ओवरटन ने 3-3 और ओली रॉबिन्सन और सैम करन ने 2-2 विकेट झटके। एंडरसन ने कोहली को सातवीं बार आउट किया। उन्होंने टेस्ट में कोहली को सबसे ज्यादा बार आउट करने के ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन के रिकॉर्ड की बराबरी की। लायन ने 33 पारियों में और एंडरसन ने 41 पारियों में यह मुकाम हासिल किया। इस सीरीज में दूसरी बार एंडरसन ने कोहली को पवेलियन भेजा।
खराब शुरुआत
लीड्स के हेडिंग्ले ग्राउंड पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला भारत को रास नहीं आया। पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर ही केएल राहुल को जेम्स एंडरसन ने जोस बटलर के हाथों कैच करा भारत को बड़ा झटका दिया। राहुल 4 गेंद खेलने के बाद खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद जेम्स एंडरसन ने चेतेश्वर पुजारा को भी चलता किया। पुजारा से इस मैच में काफी उम्मीदें थी, लेकिन उनका खराब फॉर्म साथ नहीं छोड़ रही। उन्होंने मात्र एक रन ही बनाया। बेहतरीन आउट स्विंगर उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर के दस्तानों में समा गई। कप्तान कोहली ने वही गलती दोहराई जो वह सीरीज में पहले भी कर चुके हैं। एंडरसन की गेंद पर ड्राइव मारने के चक्कर में कोहली सिर्फ सात रन बनाकर विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों लपके गए। पूरी लय में नजर आ रहे जेम्स एंडरसन ने 21 रन पर भारत के तीन विकेट झटक लिए।
लंच से पहले आखिरी ओवर में खराब फॉर्म से गुजर रहे अजिंक्य रहाणे को ओली रॉबिन्सन ने चलता किया। रहाणे, रोहित के साथ मिलकर पारी को संभाल ही रहे थे कि विकेट के पीछे बटलर ने उनका कैच लपक लिया। 56 रन पर चार अहम विकेट खोकर भारत मुसीबत में आ गया। भारत ने लंच के बाद चौथे ओवर में ही ऋषभ पंत (2) का विकेट गंवा दिया। पंत ने रॉबिनसन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दिया। भारत ने 67 रन के स्कोर पर रोहित, मोहम्मद शमी (0), रविंद्र जडेजा (4) और जसप्रीत बुमराह के विकेट गंवाए जिससे टीम का स्कोर 67 रन पर पांच विकेट से नौ विकेट हो गया। ऑवरटन ने मोहम्मद सिराज (3) को कप्तान जो रूट के हाथों कैच कराके भारतीय पारी का अंत किया। भारत की ओर से सिर्फ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (105 गेंद में 19 रन) और अजिंक्य रहाणे (54 गेंद में 18 रन) की दोहरे अंक में पहुंचने में सफल रहे। टीम की ओर से इसके बाद सबसे बड़ा योगदान 16 रन के साथ अतिरिक्त रनों का रहा। एंडरसन ने सिर्फ छह रन पर तीन विकेट झटके। क्रेग ओवरटन (14 रन पर तीन विकेट), ओली रॉबिनसन (16 रन पर दो विकेट) और सैम करन (27 रन पर दो विकेट) ने एंडरसन के बनाए दबाव का फायदा उठाकर भारतीय पारी को समेटा।
सलामी बल्लेबाजों ने रखी मजबूत नींव
इसके बाद मैदान पर उतरी इंग्लैंड की टीम ने चाय तक बिना विकेट खोए 21 रन बनाए। चाय के बाद सलामी बल्लेबाज हमीद ने मोहम्मद शमी को थर्डमैन पर चौका जड़ते हुए टीम का स्कोर तीन अंकों में पहुंचाया। डोम सिबली की जगह टीम में शामिल हमीद ने 37वें ओवर में जसप्रीत बुमराह को चौका जड़ते हुए अपना अर्द्धशतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 110 गेंदों का सामना किया। दिन का खेल खत्म होने पर हसीब हमीद 60 और रोरी बर्न्स 52 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे।
(साभारः एजेंसियां)

कोहली की निगाह बड़े स्कोर पर, खराब फॉर्म से पार पाना चुनौती

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here