IND vs NZ WTC Final 2021: खराब रोशनी से प्रभावित रहा दूसरा दिन, भारत के तीन विकेट पर 146 रन

876
photo source: twitter/bcci

साउथम्पटन, 19 जून। कप्तान विराट कोहली की नाबाद 44 रन की शानदार पारी और उनकी उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 29) के साथ चौथे विकेट के लिए 147 गेंदों में 58 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत भारत ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल में दूसरे दिन शनिवार को तीसरे सत्र में खराब रोशनी के कारण खेल रुकने तक तीन विकेट खोकर 146 रन बना लिए थे और इसके साथ ही दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया। मैच का पहले दिन शुक्रवार को खेल बारिश के कारण पूरी तरह धुल गया था।

मैच में शनिवार को जाकर टॉस हुआ और न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत के दोनों ओपनरों रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने बेहतरीन बल्लेबाजी का नमूना पेश करते हुए विपक्षी गेंदबाजों को हावी होने का कोई मौका नहीं दिया। रोहित ने कुछ शानदार चौके लगाए।
भारतीय पारी के 21वें ओवर में काइल जेमिसन की ऑफ स्टंप के जरा-सा बाहर पड़ी गेंद रोहित के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर तीसरी स्लिप में खड़े टिम साउदी के हाथों में समा गई। भारत को दूसरा झटका भी जल्द ही लग गया जब बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नील वेगनर की आउटस्विंगर गिल के बल्ले को छूती हुई विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों में समा गई। रोहित ने 68 गेंदों पर 34 रन में छह चौके लगाए जबकि गिल ने 64 गेंदों पर 28 रन में तीन चौके लगाए। भारत का पहला विकेट 62 और दूसरा विकेट 63 के स्कोर पर गिरा।
चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने फिर लंच तक का शेष समय सुरक्षित निकाल लिया। लंच के समय पुजारा का 24 गेंदों का सामना करने के बाद खाता नहीं खुला था जबकि विराट ने 12 गेंदों में एक चौके के सहारे छह रन बनाये थे। लंच के बाद विराट और पुजारा ने भारतीय पारी को संभालने का काम शुरू किया लेकिन कीवी गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को कसी हुई गेंदबाजी से दबाव में रखा।
पुजारा 54 गेंदों में आठ रन बना पाए थे कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की अंदर आती गेंद पर पुजारा पगबाधा हो गए। पुजारा ने इस फैसले के खिलाफ डीआरएस नहीं लिया और वापस पवेलियन चल दिए। भारत का तीसरा विकेट 88 के स्कोर पर गिरा।
इसके बाद मैदान पर उतरे रहाणे ने विराट के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। रोशनी खराब होने के कारण चायकाल निर्धारित समय से पंद्रह मिनट पहले ले लिया गया। चायकाल के बाद खेल शुरू हुआ और भारत ने अपना स्कोर 58.4 ओवर में 134 रन पहुंचाया था कि अम्पायरों ने रोशनी को फिर खराब देखते हुए दिन का खेल रोक दिया। खेल रुकने के समय विराट 105 गेंदों में एक चौके के सहारे 40 और रहाणे 62 गेंदों में तीन चौकों के सहारे 22 रन बनाकर क्रीज पर थे ।
खेल शुरू होने पर स्कोर 146 तक पहुंचा था कि फिर खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा और इसके साथ ही दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया। स्टंप्स के समय विराट 124 गेंदों पर एक चौके के सहारे 44 रन और रहाणे 79 गेंदों में चार चौकों के सहारे 29 रन बनाकर क्रीज पर हैं।
(साभारः वार्ता)

नहीं रहे फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here