Video: किन्‍नौर में पहाड़ी से गिरी चट्टानों ने मचाई तबाही, 9 पर्यटकों की मौत, पुल भी टूटा-टूटा देश-दुनिया से संपर्क

1357

रिकांगपिओ, 25 जुलाई। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भूस्खलन से पहाड़ के नीचे आए भारी भरकम पत्‍थरों और मलबे की चपेट में आने से नौ पर्यटकों की मौत हो गई, जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हैं। बताया जा रहा है कि गाड़ी में सवार पर्यटक हिमाचल घूमने आए थे। भारी-भरकम पत्थर की चपेट में आने से एक पुल भी टूट गया। उधर, हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शोक प्रकट किया है।


प्राप्त जानकारी के मुताबिक किन्नौर जिले में बटसेरी के गुंसा के पास चट्टानें गिरने से छितकुल से सांगला की ओर आ रही पर्यटकों की गाड़ी तेजगति से नीचे आ रहे भारी भरकम पत्‍थरों की चपेट में आ गई। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। किन्नौर के डीसी आबिद हुसैन सादिक और एसपी एसआर राणा भी मौके पर पहुंचे। मौके पर तुरंत रेस्‍क्‍यू का काम शुरू किया गया।

इस हादसे का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि भारी भरकम चट्टानें किस तरह पहाड़ से नीचे आईं और देखते ही देखते सब कुछ तबाह कर दिया। इस दौरान पास ही स्‍थित घरों से लोगों ने पर्यटकों को आगाह करने की भी कोशिश की, मगर वे हादसे को नहीं रोक पाए। एक चट्टान ने यहां बने एक पुल को एक ही चोट में तबाह करके जमींदोज कर दिया। वहीं नदी किनारे बने एक शैडनुमा कमरे को भी तबाह कर दिया।

हादसे के बाद वहां पर चीख पुकार मच गई। हादसे के तुरंत बाद बटसेरी निवासी लोगों के बचाव में जुट गए। भूस्खलन होने से गांव के लिए बास्पा नदी पर बना करोड़ों का पुल टूट गया, जिससे गांव का संपर्क देश दुनिया से कट गया है। पहाड़ से भूस्खलन सहित चट्टानें गिरने से कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।

 

वहीं, राष्ट्रीय राजमार्ग 505 काजा-समदो के तहत आने वाले काजा के लारा नाले में शनिवार आधी रात को बादल फट गया। भारी बारिश के बाद नाले में बादल फटने से बाढ़ आ गई। हालांकि बादल फटने से किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन सड़क मार्ग बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। जिससे यहां पर सड़क के दोनों ओर 50 से अधिक वाहन भी फंस गए हैं।

भारी बारिश ने मचाई तबाही, बादल फटने से हालत और खराब, ताश के पते की तरह ढही इमारतें, दो की मौत, कई लापता

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here