ज्वालामुखी मंदिर में कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित बनाने के निर्देश

749

ज्‍वालामुखी, 18 जुलाई। उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने रविवार को ज्वालामुखी मंदिर में व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया तथा कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित बनाने के लिए मंदिर प्रशासन को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मंदिर में दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सामाजिक दूरी के साथ दर्शन करवाने की उचित व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर और मास्क की आवश्यक व्यवस्था भी जाए। मंदिरों में श्रद्धालुओं के लिए कोविड से संबंधित आवश्यक दिशानिर्देशों के बारे में भी जानकारी दी जाए, ताकि किसी भी स्तर पर कोविड संक्रमण नहीं फैल सके।
उन्होंने कहा कि मूर्तियों के आगे एक मिनट से अधिक श्रद्धालु खड़े नहीं हों, दर्शन के बाद मंदिर परिसर में नहीं रूकें। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में हवन, भजन, विवाह और मुंडन संस्कार तथा जागरण की अनुमति नहीं होगी। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को रात्रि ठहराव की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मंदिर में 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों व 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों, गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति तथा गर्भवती महिलाओं को जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को दर्शन की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर के नजदीक आइसोलेशन रूम स्थापित किया गया है। कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले व्यक्ति को स्वास्थ्य कर्मी द्वारा कोरोना का सैंपल लिए जाने के उपरांत संक्रमित पाए आइसोलेट किया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि मंदिर परिसर में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए तथा कूड़ा कचरा प्रबंधन के लिए भी उचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे, ताकि श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकें।

इन 103 केंद्रों पर आज लगेगी वैक्सीन

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here