महंगाई से देश की जनता त्रस्त, केंद्र उठाए उचित कदम

523

नई दिल्ली, 23 अगस्त। नव शक्ति संगठन के अध्यक्ष दीपक खुल्बे ने कहा कि आज देश की जनता महंगाई से त्रस्त हैं उनका जीवन बहुत मुश्किल हो गया है। खुल्बे ने कहा कि हमारे पीएम चाय पर चर्चा करते हैं, उनको चाय में डालने वाली चाय-पत्ती, चीनी-दूध, गैस सिलेंडर और बच्चों की कॉपी-किताबों पर भी चर्चा करनी चाहिए। जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है उससे आम लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है, लोग अपनी रोजमर्रा की चीजों को खरीदने में भी असमर्थ महसूस कर रहे हैं और घरों का बजट खराब हो गया है।
खुल्बे ने कहा कि सरकार को आम जनता के विषय में भी सोचना चाहिए। इस समय जनता सबसे अधिक महंगाई की मार झेल रही है। करोना के बाद लोगों के काम धंधे भी कम हुए है और कई लोग अपना रोजगार भी खो चुके हैं। ऐसे में महंगाई लोगों के लिए मुसीबत बन गई है। सरकार को महंगाई पर कोई ठोस कदम उठाना चाहिए। मोदी सरकार सत्ता में महंगाई कम करने के दावे से आई थी, मगर महंगाई निरंतर बढ़ती जा रही है जिस से लोग प्ररेशान हैं।
खुल्बे ने कहा कि लोगों को सरकार सब्सिडी वाला सिलेंडर 2014 में 410 रुपये का देती थी आज उस पर मोदी सरकार ने सब्सिडी खत्म कर दी है और अब वह 1053 रुपये का मिल रहा है, जो कि लोगों के ऊपर काफी अतिरिक्त बोझ डाल रहा है। अगर देखा जाए कि एक परिवार एक महीने में एक सिलेंडर भी लेता है तो साल में लगभग 7000 रुपये उसको अधिक देने पड़ रहे हैं। 2014 से पहले लोगों को वही सिलेंडर कम दामों पर सब्सिडी पर मिलते थे। इस महंगाई से सबसे ज्यादा प्रभावित मध्यम वर्ग हुआ है, जिनकी आमदनी ना बढ़ने की वजह से उनके ऊपर अतिरिक्त बोझ काफी बढ़ गया है।
खुल्बे ने कहा कि खाने पीने की चीजें, बच्चों की कॉपी-किताब आदि के महंगा होने से आम जन आज त्राहिमाम-त्राहिमाम कर रहा है। केंद्र सरकार जल्द ही आमजन को राहत देने के लिए महंगाई पर अंकुश लगाए और गैस सिलेंडर आदि आवश्यक वस्तुओं पर पहले की ही तरह सब्सिडी जारी रखे।

नन्द के आनंद…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here