स्मार्ट सिटी मिशन को 30 सितंबर तक बढ़ाने का अनुरोध

1029

नई दिल्ली/शिमला, 29 मार्च। हिमाचल प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी से भेंट की।
सुरेश भारद्वाज ने केंद्रीय मंत्री से स्मार्ट सिटी मिशन को 30 सितंबर तक बढ़ाने का अनुरोध किया ताकि प्रदेश के सभी कार्याें अवार्ड किए जा सकंे। उन्होंने कहा कि मार्च तक प्रदेश सरकार सभी कार्य अवार्ड कर देगी और एफसीए के अंतर्गत् मंजूरी प्राप्त करने वाली कुछ परियोजनाओं के कारण इनमें विलंब हुआ है।
उन्होंने हिमाचल प्रदेश को पहाड़ी राज्य होने के कारण विभिन्न चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए 90ः10 पैटर्न पर स्मार्ट सिटी परियोजना कोे वित्तपोषित करने पर विचार करने का अनुरोध किया।
उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत् शिमला और धर्मशाला दोनों शहरों के लिए एक हजार करोड़ रुपये का योगदान करने की स्थिति में प्रदेश सरकार नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे अम्रुत, स्वच्छ भारत मिशन, एनयूएलएम, पीएमएवाई-एचएफए (यू) के अंतर्गत् हिमाचल प्रदेश को 90ः10 पैटर्न पर धन मिल रहा है।
उन्होंने अम्रुत 2.0 के अंतर्गत् आवंटन बढ़ाने का भी आग्रह किया और शिमला तथा कुल्लू शहरों सहित राज्य के सभी 68 स्थानीय नगर निकायों और छावनी बोर्डों को कवर करने के लिए भारत सरकार का आभार व्यक्त किया। केंद्रीय मंत्री ने मांगों को ध्यानपूर्वक सुना और हरसंभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।

सुरेश भारद्वाज ने नड्डा से की भेंट

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here