हमें इंटरनेट का सम्मान करना चाहिएः डॉ. पवन दुग्गल

756

हमारे जीवन में साइबर कानून एवं सुरक्षा महत्वता विषय पर वेबिनार आयोजित
नई दिल्ली, 7 दिसंबर। एफआईएमटी कालेज के पत्रकारिता एवं जन संचार विभाग द्वारा “हमारे जीवन में साइबर कानून एवं सुरक्षा महत्वता” विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार का आगाज साक्षी पोरवाल ने विश्वविख्यात साइबर कानूनविद्-लेखक डॉ. (अधिवक्ता) पवन दुग्गल के स्वागत परिचय से किया।
अतिथि वक्ता डॉ दुग्गल ने लगभग ढाई सौ से अधिक छात्रों तथा कॉलेज फैकल्टी को साइबर जगत की अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां साझा करते हुए अपने अनुभवों से अवगत कराया। डॉ दुग्गल ने चेताया कि इंटरनेट और साइबर स्पेस कोई खेल या मजाक नहीं है। यह हमारी कर्म भूमि है और हमें इंटरनेट का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सच में चिंताजनक है कि कोविड-19 के दौरान साइबर सुरक्षा को लेकर कई गंभीर अपराधों/चुनौतियों को झेलना पड़ा है। जब सिंगापुर एवं वियतनाम जैसे छोटे-छोटे देश कानून बनाकर लागू कर चुके हैं तो भारत जैसा विशाल देश साइबर कानून बनाने/लागू करने में क्यों हिचक रहा है।
गौरतलब है कि डॉ दुग्गल साइबर लॉ यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति हैं तथा साइबर विषय पर 157 पुस्तकें भी लिख चुके हैं। वेबिनार के दौरान सागर पाण्डेय, प्रथम बंसल एवं सुधांशु ने भी कई जिज्ञासापूर्ण सवाल किए जिनके डॉ दुग्गल ने अपने अनुभवों के आधार पर तार्किक जवाब भी दिए। वेबिनार का समापन एफआईएमटी कालेज के पत्रकारिता एवं जन संचार विभाग में कार्यरत असिस्टेंट प्रो. एस.एस. डोगरा के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।

केशवपुरम में श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन 19 से

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here