संचार, संवाद व शास्त्रार्थ बने सकारात्मक पत्रकारिता की बुनियादः प्रो. द्विवेदी

406

नई दिल्ली, 1 जनवरी। लोकमंगल की कामना के साथ संचार, संवाद और शास्त्रार्थ बने सकारात्मक पत्रकारिता की बुनियाद और मीडियाकर्मी भारतीय संस्कार के साथ करें पत्रकारिता। मुख्य अतिथि प्रो. (डा.) संजय द्विवेदी महानिदेशक आईआईएमसी, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नववर्ष पर आज आयोजित आजादी की अमृत गाथा के 110वें राष्ट्रीय वेबिनार में आरजेएस पॉजिटिव ब्रॉडकास्टिंग हाउस का लोकार्पण करते हुए उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि आदि पत्रकार देवर्षि नारद की लोक कल्याण के लिए संवाद से हल निकालने का भारतीयकरण वाली सकारात्मक पत्रकारिता से देश मजबूत होगा।
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की तरह नैतिक-मूल्य, पर्यावरण और स्किल डेवलपमेंट आदि विषयों पर सकारात्मक पत्रकारिता भारत के सपने को अमृत काल में साकार कर सकती हैं। आरजेएस फैमिली पॉजिटिव मीडिया व मीडियाकर्मियों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि भारत की प्रथम शिक्षिका साबित्रीबाई फुले, महात्मा गांधी, स्वतंत्रता सेनानियों, वर्तमान राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की चर्चा करते हुए कहा कि ऐसे व्यक्तियों के संघर्ष से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ें सकारात्मक वातावरण में रहें तभी अवसाद मुक्त जीवन बीता सकते हैं। इसके साथ-साथ सकारात्मक और सूचनात्मक चैनल और समाचार पत्र से ही जुड़ें व अच्छी किताबें पढ़ें और‌‌ प्रकृति के करीब रहें।
सकारात्मक भारत-उदय आंदोलन और आजादी की अमृत गाथा के संरक्षक चौधरी इंद्राज सिंह सैनी ने मुख्य अतिथि और अन्य प्रतिभागियों का स्वागत और धन्यवाद ज्ञापन किया। उन्होंने कहा कि वो अपने दिल्ली स्थित सिल्वर ओक पब्लिक स्कूल, सरूपनगर जीटी करनाल रोड में बच्चों तक मुख्य अतिथि की इन बातों को पहुंचाएंगे। उन्होंने प्रतिभागियों से आरजेएस के इस आंदोलन से जुड़कर देश निर्माण के साथ अपना भविष्य संवारने की अपील की उन्होंने साबित्रीबाई फुले की जयंती 3 जनवरी को राष्ट्रीय शिक्षिका दिवस मनाने पर जोर दिया।
वेबिनार में विशेष रूप से आमंत्रित आरजेएस एडवाइजर प्रोफेसर बिजॉन कुमार मिश्रा कंज्यूमर पॉलिसी के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ हैं ने प्रतिभागियों के सवालों पर सकारात्मक जीवन के टिप्स दिए। वहीं बड़ोदरा गुजरात से आरजेएस फैमिली से‌ जुड़े जानेमाने फार्मासिस्ट प्रफुल्ल डी सेठ और रंजनबेन सेठ ने मुख्य अतिथि को ब्रॉडकास्टिंग हाउस के लोकार्पण और सकारात्मक पत्रकारिता पर सार्थक और प्रेरक संबोधन के लिए धन्यवाद दिया। आरजेएस फैमिली की ओर से स्वतंत्रता सेनानी महादेव हरिभाई देसाई, मौलाना मजहरूल हक, साबित्रीबाई फुले, लुई ब्रेल, भारतेंदु हरिश्चंद्र, गोपालदास नीरज और हाल ही में दिवंगत स्व० हीराबेन मोदी (प्रधानमंत्री की माताजी) और मौ.इशहाक खान के दिवंगत पिताजी स्वतंत्रता सेनानी घराने के मौ. रफीक खान आदि को कवयित्री सरोज गर्ग, एडवोकेट सुदीप साहू, डा. मुन्नी कुमारी, इशहाक खान और स्मृति चौधरी ने श्रद्धांजलि दी।
आरजेएस के राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना ने बताया कि असिस्टेंट प्रोफेसर एसएस डोगरा, जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महासचिव एच के सेठी, समाजसेवी आरएस कुशवाहा, रैना इन्फोटेक के निदेशक दिलिप वर्मा, बिंदा, आकांक्षा, मयंक, ओमप्रकाश झुनझुनवाला, निलय, ममता सागर फाउंडेशन की संस्थापक प्रतिभा दीक्षित और‌ एडवोकेट सुजीत कुमार, पत्रकार सोनू मिश्रा और आशीष रंजन, प्रीति राज, राजू आदि ने सकारात्मक ब्रॉडकास्टिंग का जोरदार समर्थन किया।

एम.फिल की सीटों को पीएचडी में तब्दील करने की मांग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here