आज कम्यूनिकेटर की जरुरतः प्रो. द्विवेदी

711
professor sanjay dwivedi (director general of the indian institute of mass communication)

नई दिल्ली, 31 जुलाई। एफआईएमटी कॉलेज के स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन विभाग ने एन.के.बगरोडिया ग्लोबल के स्कूली छात्रों के लिए ऑनलाइन करियर काउंसलिंग का आयोजन किया। करियर वेबिनार के मुख्यातिथि और वक्ता प्रोफेसर संजय द्विवेदी ने मीडिया क्षेत्र में बेहतर भविष्य बनाने के लिए सौ से अधिक छात्रों का मार्गदर्शन किया।
प्रो. द्विवेदी ने पत्रकारिता-जनसंचार, जनसंपर्क, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिजिटल मीडिया, सोशल मीडिया, फिल्म, वेब सीरिज निर्माण, रेडियो, फोटोग्राफी, विज्ञापन एजेंसी, सेलेब्रिटी मैनेजमेंट, मल्टी-मीडिया, एनीमेशन, वेब डिजाइनिंग, रीजनल लैंग्वेज जर्नालिज्म, इंडियन इनफार्मेशन सर्विस, भाषा अधिकारी, कम्यूनिकेटर जैसे अहम् क्षेत्र में पढाई के बाद अनुभव के आधार पर रोजगार पाने की अपार संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की। प्रो. द्विवेदी ने मीडिया क्षेत्र में आने का मन बनाने से पहले विद्यार्थियों को टी.एस. एलियट का लेख, ट्रेडिशन एंड इंडिविजुअल टैलेंट तथा एड्रिएन रिच का लेख, व्हेन वी डेड अवेकन/राइटिंग ऐज रिविजन और हैरल्ड ब्लूम की किताब – द एंग्जाइटी ऑफ इनफ्लुएंस / अ थियरी ऑफ पोएट्री अवश्य पढने का सुझाव दिया। प्रो. संजय का मानना है कि ये सब न सिर्फ छात्रों की रचनात्मक क्षमता में वृद्धि करेंगे, बल्कि उनको मीडिया के इस महत्वपूर्ण आयाम के एक नए रूप से भी परिचित करवाएंगे।
गौरतलब है कि प्रो. संजय एक स्थापित पत्रकार, संपादक, लेखक, स्तंभकार, मीडिया गुरु, अकादमिक प्रशासक और संचार विशेषज्ञ हैं। और वर्तमान में भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी), नई दिल्ली के महानिदेशक पद पर कार्यरत हैं।
लगभग दो घंटे तक चली वेबिनार एफआईएमटी स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में कार्यरत विभागाध्यक्ष प्रोफसर गरिमा बोरा एवं सहायक प्रोफेसर एसएस डोगरा की देखरेख में आयोजित हुई। जिसमें एनके बगरोडिया ग्लोबल स्कूल की प्रधानाचार्या जयश्री नवानी ने भी छात्रों को संबोधित करते हुए एफआईएमटी कालेज की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस ऑनलाइन वेबिनार के सफल आयोजन में शालिनी एवं राखी बहल ने संयोजन कार्य किया. जबकि स्टूडेंट्स वालंटियर्स में इशू, साध्वी और दीप्ति ने कॉलेज द्वारा चलाए जा रहे समस्त कोर्सों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां पीपीटी के जरिए प्रस्तुत की। अंत में सरोज व्यास ने छात्रों को उनकी उत्कृष्ट सफलता पर बधाई दी। राघव मित्तल ने बखूबी अंदाज में मंच संचालन किया।

दिल्ली व जवाहरलाल नेहरू विवि में प्रवेश संबंधी शिकायत कमेटी का गठन, ऑनलाइन होगा समाधान

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here