नहीं रहे ‘महाभारत’ के ‘भीम’, अंतिम दिनों में आर्थिक तंगी जूझ रहे थे

1174
file photo source: social media

नई दिल्ली, 8 फरवरी। छोटे पर्दे से करोड़ों भारतीय के दिलों में राज करने वाले महाभारत के भीम (प्रवीण कुमार सोबती) ने आज इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 74 वर्षीय भीम लंबे से बीमार चल रहे थे। उन्होंने आज यहां अंतिम सांस ली। उनके निधन से उनके देश-विदेश में रह रहे करोड़ों प्रशसंकों में शोक की लहर दौड़ गई है। बताया जा रहा है कि वे अपने अंतिम दिनों में आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे।
एथलीट से कलाकार बने प्रवीण कुमार को महाभारत सीरियल में भीम का किरदार निभाने की वजह से उन्हें देश-विदेश में लोकप्रियता मिली। छह फीट लंबे चौड़़े प्रवीण ने अपनी अदाकारी से भीम के किरदार में जान फूंक दी थी। पंजाब से संबंध रखने वाले प्रवीण ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरा था।
अदाकारी में अपने किस्मत अजमाने से पहले प्रवीण हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। अर्जुन अवॉर्डी प्रवीण ने एशियाई खेलों में 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य जीता था। प्रवीण ने कॉमनवेल्थ गेम्स में भी मेडल हासिल करके देश का नाम रोशन किया था। उनकी खेल प्रतिभा को देखते हुए उन्हें सीमा सुरक्षा बल में नौकरी मिली थी। बाद में प्रवीण का मन अदाकारी की तरफ हो गया। इसके बाद उन्होंने इस क्षेत्र में फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।
प्रवीण कुछ समय से बीमार चल रहे थे। पिछले साल दिसंबर में प्रवीण ने बताया था कि उनकी तबीयत ठीक नहीं रहती है। इस वजह से वे घर पर ही रहते हैं। पत्नी वीना उनकी देखभाल कर रही थी। प्रवीण आर्थिक तंगी से भी जूझ रहे थे। वे पंजाब सरकार से नाराज थे। देश के लिए मेडल जितने के बाद भी किसी भी सरकार ने उनको पेंशन नहीं दी थी। वे ऐसे अकेले एथलीट थे, जिन्होंने कॉमनवेल्थ को रिप्रेजेंट किया था।

अमिताभ बच्चन का अनोखा ‘झुंड’

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here