पौधों की देखभाल के लिए पीपी स्कीम पर करेंगे विचार: नयनपाल

496
आईएमटी में विधायक नयनपाल रावत, सीजेएम मंगलेश कुमार चौबे, एचएसआईआईडीसी के इस्टेट मैनेजर विकास चौधरी व आईएमटी इंडस्ट्रीज एसो. के पदाधिकारी पौधारोपण करते हुए।

फरीदाबाद, 12 जुलाई। आईएमटी इंडस्ट्रीज एसो. द्वारा आईएमटी के मुख्य द्वार से पौधारोपण अभियान शुरु किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में पृथला के विधायक व हरियाणा सरकार में चेयरमैन नयनपाल रावत, सीजेएम व जिला विधिक सेवा के सचिव मंगलेश कुमार चौबे मौजूद रहे। इसके अलावा एचएसआईआईडीसी के इस्टेट ऑफिसर विकास चौधरी व इंडो ऑटो टेक लिमिटेड के चेयरमैन एसके जैन विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे और सभी ने पौधारोपण भी किया।
विधायक नयनपाल रावत ने कहा कि हर वर्ष बहुत बड़ी संख्या में पौधे लगाए जाते हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर पौधे दम तोड़ देते हैं। उन्हें बचाने के लिए पीपी स्कीम पर भी विचार किया जा सकता है। जिससे लगभग 80 से 90 फीसदी पौधे वृक्ष का रूप धारण कर लेंगे। नयनपाल रावत ने कहा कि कुछ निजी कंपनियां बहुत थोड़ी राशि में पौधों के रखरखाव के लिए आगे आ रही हैं जो न केवल पौधों की देखभाल करती हैं बल्कि फोटो के साथ पौधे का विवरण उपलब्ध करवाती हैं। यदि पीपी स्कीम पौधारोपण में लागू हो जाए तो इससे न केवल दम तोड़ देने वाले पौधों के नुक्सान से बचा जा सकेगा बल्कि कम समय में अधिक हरियाली लाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि इस बारे में वन मंत्री से बात की जाएगी।
दरअसल, आईएमटी इंडस्ट्रीज एसो., एचएसआईआईडीसी व जिला विधिक सेवा के सहयोग से आईएमटी में बड़ी संख्या में पौधे रोपने का कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज आईएमटी में पौधारोपण किया गया। इस पौधारोपण अभियान की खास बात यह रही कि पौधारोपण के साथ-साथ पौधों को वृक्ष बनाने के लिए उनकी देखभाल का भी संकल्प लिया। कोरोना काल में जिस कदर ऑक्सीजन की मांग बढ़ी और ऑक्सीजन के स्तर को लगातार घटता देख उद्योगपतियों ने अब इसमें विशेष रुचि दिखानी शुरु कर दी है। हालांकि वन विभाग और एचएसआईआईडीसी के अधिकारी भी इसमें रुचि ले रहे हैं लेकिन जिला विधिक सेवा केंद्र के सचिव सीजेएम मंगलेश कुमार चौबे पौधारोपण अभियान को एक जुनून के साथ पूरा कर रहे हैं। उन्होंने आईएमटी इंडस्ट्रीज एसो. व उद्योगपतियों से खुले तौर पर कहा कि पौधे और ट्री गार्ड की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। इसलिए अधिक से अधिक पौधे आईएमटी में लगाए जाएं ताकि 2 साल के बाद इस आईएमटी का स्वरूप बदला हुआ नजर आए। उधर, एचएचआईआईडीसी के इस्टेट मैनेजर विकास चौधरी व उद्योगपति एसके जैन ने कहा कि आईएमटी को हरा भरा करने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। आईएमटी के प्रधान प्रमोद राणा ने बताया कि पौधारोपण अभियान आईएमटी इंडस्ट्रीज एसो. ने एक रणनीति के तहत चलाने का निर्णय लिया है जिसका मकसद पौधारोपण के साथ-साथ पौधों को वृक्ष बनाना भी है। इस अवसर पर प्रमुख रूप से उद्योगपति वीपी गोयल, देवेंद्र गोयल, तेज चौधरी, राकेश तनेजा, राजेश महेंद्रू, राकेश कुमार, महेश काला, वीपी दलाल, असलम सैफी, रश्मि सिंह, मनोज आहुजा सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

सरल पोर्टल पर पशुपालन विभाग की योजनाएं उपलब्ध, ऐसे करें आवेदन

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here