30 सितंबर तक प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करके पाएं भारी छूट का लाभ

617
image source: social media
  • हरियाणा सरकार की हिदायत अनुसार नगर निगम गुरुग्राम द्वारा मौजूदा वित्त वर्ष के प्रॉपर्टी टैक्स पर दी जा रही है भारी छूट
  • मौजूदा डिमांड में सरकार की हिदायत अनुसार 25 फीसदी राशि को किया गया है वेव ऑफ तथा शेष बची राशि पर दिया जा रहा है 10 फीसदी छूट का लाभ
  • उदाहरण के तौर पर अगर प्रॉपर्टी टैक्स की मांग 100 रुपये थी, तो उसे वेव ऑफ करके 75 रुपये किया गया है तथा शेष बचे 75 रुपये पर भी 10 फीसदी की छूट मिल रही है

गुरुग्राम, 2 अगस्त। हरियाणा सरकार की हिदायत अनुसार नगर निगम गुरुग्राम द्वारा 30 सितंबर तक संपूर्ण बकाया प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करने वालों को भारी छूट का लाभ दिया जा रहा है। गुरुग्राम के संपत्ति मालिक समय से पूर्व अपने प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करके इस सुनहरी मौके का लाभ प्राप्त करें।
ज्ञात हो कि हरियाणा सरकार द्वारा संपत्ति मालिकों की सुविधा के तहत वित्त वर्ष 2021-22 के प्रॉपर्टी टैक्स की डिमांड में 25 फीसदी की राशि को वेव ऑफ करने तथा शेष बची राशि पर 10 फीसदी की छूट देने के बारे में अधिसूचना जारी की गई थी। उदाहरण के तौर पर अगर मौजूदा वित्त वर्ष में प्रॉपर्टी टैक्स की मांग 100 रुपये थी तो उसे वेव ऑफ करके 75 रुपये कर दिया गया है। शेष बची 75 रुपये की राशि पर 10 फीसदी की छूट मिल रही है। सरकार द्वारा यह सुनहरी मौका प्रॉपर्टी मालिकों को दिया गया है। नगर निगम गुरुग्राम की सीमा में स्थित जिन संपत्ति मालिकों ने प्रॉपर्टी टैक्स की अदायगी अभी तक नहीं की है, वे जल्द से जल्द अपने संपूर्ण बकाया प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करके इस सुनहरी योजना का लाभ उठाएं।
अदायगी नहीं करने पर दंड का है प्रावधान
हरियाणा नगर निगम अधिनियम-1994 के तहत नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में स्थित सभी प्रकार के भवनों एवं खाली प्लाटों का वार्षिक रूप से प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाना अनिवार्य है। प्रॉपर्टी टैक्स की अदायगी नहीं करने की सूरत में 18 फीसदी वार्षिक दर से ब्याज लगाया जाता है तथा डिफॉल्टर प्रॉपर्टीज के सीवर-पानी कनैक्शन काटने के साथ ही उन्हें सील करके नीलामी की प्रक्रिया भी अपनाई जा सकती है।
कैसे करें प्रॉपर्टी टैक्स की अदायगी
नगर निगम गुरूग्राम द्वारा प्रॉपर्टी टैक्स की अदायगी के लिए ऑनलाइन सुविधा नगर निगम गुरुग्राम की वेबसाइट पर दी गई है। यहां से आप प्रॉपर्टी टैक्स बिल भी डाऊनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, नगर निगम गुरुग्राम के तीनों कार्यालयों नामतः सिविल अस्पताल के सामने स्थित कार्यालय, इनफोसिटी सेक्टर-34 स्थित कार्यालय तथा सामुदायिक केंद्र सेक्टर-42 स्थित कार्यालयों में बनाए गए नागरिक सुविधा केंद्रों में प्रॉपर्टी टैक्स की अदायगी करने की सुविधा है। नागरिक सुविधा केंद्रों में 5000 रुपये तक की राशि आप नकदी के रूप में भी जमा करवा सकते हैं।
नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा के अनुसार हरियाणा सरकार द्वारा प्रॉपर्टी टैक्स अदायगी में दी गई छूट का लाभ लेने के लिए यह सुनहरी मौका है। नगर निगम गुरुग्राम की सीमा में स्थित ऐसे संपत्ति मालिक जिन्होंने अभी तक प्रॉपर्टी टैक्स की अदायगी नहीं की है, वे जल्द से जल्द अदायगी करके इस योजना का लाभ उठाएं। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा डिफॉल्टर प्रॉपर्टी मालिकों की प्रॉपर्टीज के सीवर-पानी कनेक्शन काटने, उन्हें सील करने एवं नीलाम करने की कार्रवाई की जा रही है। समय पर प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करके छूट योजना का लाभ उठाने के साथ ही उपरोक्त दंड प्रावधानों से बचने का यह सुनहरी मौका है।

किसान आंदोलन को तेज करने की बनी रणनीति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here