पुराने शहर में जलभराव की समस्या पर मेयर मधु आजाद ने जाहिर की नाराजगी

481
  • भविष्य में इस प्रकार की ना हो समस्या, अधिकारी गंभीरता से करें कार्य
  • स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में मेयर की अध्यक्षता में निगम पार्षदों एवं अधिकारियों के साथ हुई उच्च स्तरीय बैठक
  • गुरुग्राम की जनता के प्रति हम सभी की है जवाबदेही

गुरुग्राम, 20 जुलाई। गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद ने मंगलवार को स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में निगम पार्षदों एवं अधिकारियों के साथ आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में सोमवार को हुई भारी बरसात से पुराने शहर में जलभराव की समस्या पर नाराजगी जाहिर की तथा भविष्य में इस प्रकार की समस्या ना हो इस बारे में अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए।
मेयर ने कहा कि निगम पार्षद एवं अधिकारी एक परिवार हैं तथा हम सभी की गुरुग्राम की जनता के प्रति जवाबदेही है। अगर जनता को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी तो तारीफ भी नगर निगम की होगी और अगर व्यवस्था खराब होगी तो जिम्मेदारी भी नगर निगम की ही होगी। हम सभी नगर निगम परिवार के सदस्य हैं और जनता को बेहतर मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाना हमारी जिम्मेदारी है। सभी निगम पार्षद एवं अधिकारीगण एक साथ मिलकर कार्य करें तथा अधिकारी जब भी किसी वार्ड में जाएं, संबंधित निगम पार्षद को इसकी सूचना अवश्य दें। उन्होंने कहा कि निगम पार्षद को उसके वार्ड की भौगोलिक स्थिति के बारे में अधिक जानकारी होती है, इसलिए अधिकारियों को चाहिए कि वे निगम पार्षद के साथ मिलकर योजना तैयार करें तथा सोमवार को हुए जलभराव से सबक लेकर कमियों को दूर करके भविष्य में जलभराव की समस्या ना हो, इसके पुख्ता प्रबंध करें। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि जो अधिकारी और कर्मचारी काम के प्रति गंभीरता नहीं दिखाएगा, उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई के बारे में हरियाणा के मुख्यमंत्री सहित उच्च अधिकारियों के समक्ष कार्रवाई हेतु प्रस्ताव भेजा जाएगा। मेयर ने कहा कि जब भी किसी वार्ड या डिवीजन से जेई, एसडीओ या एक्सईएन का तबादला दूसरे वार्ड या डिवीजन में किया जाए, उससे पूर्व संबंधित निगम पार्षद से सलाह अवश्य ली जाए।

कलमवीर विचार मंच के काव्योत्सव में कवियों ने रंग जमाया

नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने सभी निगम पार्षदों द्वारा रखे गए मुद्दों को ध्यानपूर्वक सुना तथा उन्हें आश्वस्त किया कि सभी अधिकारीगण एवं पार्षदगण एक टीम की तरह कार्य करते हुए जनता को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि सोमवार को हुई जलभराव की समस्या के दौरान जो भी कमियां रही, उन्हें निगम पार्षदों के साथ मिलकर दूर किया जाएगा तथा अगली बरसात में ऐसी समस्या ना हो, इसके पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। निगमायुक्त ने सभी संयुक्त आयुक्तों से कहा कि वे निगम पार्षदों व इंजीनियरों के साथ प्वाईंज वाईज ग्राऊंड विजिट करें तथा कार्रवाई करें। लंबित फाइलों के मामले पर निगमायुक्त ने कहा कि जो फाइलें बिना किसी वजह के लंबित हैं, उनका समाधान एक सप्ताह में किया जाएगा तथा कार्य के हिसाब से फाइलों की समयसीमा निर्धारित की जाएगी।
अरावली क्षेत्र में बनाए गए पोंड एवं प्राकृतिक नालों की व्यवस्था पर प्रशंसा जाहिर करते हुए निगम पार्षद कुलदीप यादव ने कहा कि इस प्रकार की व्यवस्था जहां पर भी संभव हो, अन्य क्षेत्रों में भी की जाए। उन्होंने कहा कि सोमवार को हुई भारी बरसात में इन पोंड व प्राकृतिक नालों में पानी एकत्रित हुआ, जो धीरे-धीरे ग्राऊंड वाटर को रिचार्ज करेगा। उन्होंने सुझाव दिया कि शहर के अन्य स्थानों पर भी छोटी-छोटी क्रीक्स बनाई जाएं। इसके साथ ही ग्रीन बैल्ट क्षेत्र को सडक के लेवल से नीचे किया जाए, ताकि बरसाती पानी वहां पर एकत्रित हो तथा ग्राऊंड वाटर को रिचार्ज किया जा सके। उन्होंने मॉड्यूलर हारवैस्टिंग पिट बनाने का भी सुझाव दिया। निगम पार्षद अश्विनी शर्मा ने कहा कि सेक्टर-10 एवं आसपास के क्षेत्र में हुए जलभराव की समस्या से निपटने के लिए सुबह से शाम तक निगम की टीमें जुटी रही तथा पानी को निकाला गया।
बैठक में निगम पार्षर्दों रविंद्र यादव, विरेंद्रराज यादव, अनूप सिंह, दिनेश सैनी, योगेंद्र सारवान, बह्मप्रकाश यादव, संजय प्रधान, सीमा पाहुजा, कपिल दुआ, धर्मबीर, अश्विनी शर्मा, सुनील कुमार, सुभाष फौजी, हेमंत कुमार, कुलदीप यादव, महेश दायमा, अश्विनी शर्मा, कुलदीप सिंह बोहरा, पूर्व पार्षद गजेसिंह कबलाना, अनिल यादव, लीलू सरपंच, राकेश यादव, नीरज यादव और अनिल यादव और नगर निगम विभाग से अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर, संयुक्त आयुक्त प्रदीप अहलावत, जितेन्द्र गर्ग, संजीव सिंगला, सुमित कुमार एवं हरीओम अत्री, चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा, एसई राधेश्याम शर्मा और रमेश शर्मा भी मौजूद थे।

बिक्री ऐप से कई गुना बढ़ा नलिनी अग्रवाल का बिजनेस

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here