पल्स पोलियो रोधी दवा से न छूटे कोई भी बच्चा: दीपक मंगला

645
file photo sourceL social media

शत-प्रतिशत लक्ष्य करें हासिल, तीसरे दिन सभी बच्चों को करें कवर
अब तक 9 हजार 918 बच्चों को पिलाई गई पोलियो की खुराक
पलवल, 28 जून। जिला में तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत दूसरे दिन तक 9 हजार 918 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर 88 फीसदी लक्ष्य प्राप्त किया गया है। पलवल जिला में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ गत दिवस विधायक दीपक मंगला ने 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर किया।
विधायक दीपक मंगला ने इस अवसर पर कहा कि देश को पोलियो मुक्त करने के लिए समय-समय पर पल्स पोलियो अभियान कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, ताकि देश का भविष्य सभी बच्चे पोलियो जैसी भयंकर बीमारी से बचे रहें। विधायक ने सभी लोगों का आह्वान किया है कि कोविड जैसी महामारी में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए और मास्क लगाकर पल्स पोलियो अभियान में स्वास्थ्य विभाग की टीम का सहयोग करें। इस अभियान में कोई भी बच्चा पल्स पोलियो की खुराक लेने से वंचित नही रहना चाहिए। अगर एक भी बच्चा छूट गया तो सुरक्षा चक्र टूट जाएगा। इसलिए 5 साल तक के सभी बच्चों के लिए यह खुराक जरूरी है। इस अवसर पर उनके साथ सिविल सर्जन डॉक्टर ब्रह्मदीप, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर योगेश मलिक एवं स्वास्थ्य विभाग का अन्य स्टॉफ मौजूद रहा।
सिविल सर्जन ने बताया कि पहले दिन जिला के लगभग 03 हजार 600 तथा दूसरे दिन 06 हजार 318 बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई गई। उन्होंने कहा कि तीन दिन में 274 हाई रिस्क एरिया में यह प्रोग्राम चलाया जाएगा, जिसके अंतर्गत 116 टीमें कार्य कर रही हैं। स्वास्थ्य विभाग पलवल के अनुसार पल्स पोलियो में जिला पलवल में 11 हजार 460 बच्चों को दवाई पिलाने का टारगेट रखा गया है।
सिविल सर्जन डॉक्टर ब्रह्मदीप ने बताया कि हमें कोविड महामारी के साथ-साथ मलेरिया, डेंगू और पल्स पोलियो से भी लडऩा होगा और कोविड संबंधी उचित व्यवहार का पालन करते हुए पोलियो अभियान में सभी लोगों को सहयोग करना होगा। तभी हम सभी तरह की बीमारियों को खत्म कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी और यह प्रोग्राम तीन दिन तक चलेगा।

जनसंख्या को करना है नियंत्रित

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here