भारत ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने एसडीएम एकता चौधरी को सौंपे ज्ञापन

487

गुरुग्राम, 7 जुलाई। होटल ग्रेसियस, ओल्ड जूडिशल कॉम्प्लेक्स सिविल लाइन गुरुग्राम में आज भारत ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाअधिकारियों व ट्रांसपोर्टरों की एक मीटिंग व प्रेस कॉन्फ्रेंस रणवीर सिंह जिला अध्यक्ष गुरुग्राम के संचालन में हुई। जिसमें कई राज्यों से और हरियाणा के लोग पहुंचे। जहां पर मुख्य रूप से डीएस नागर राष्ट्रीय अध्यक्ष, किताब सिंह चेयरमैन, रविंद्र भदानी कार्यकारिणी अध्यक्ष, मंजीत सिंह सिरसा राष्ट्रीय प्रभारी, रवि सेठी राष्ट्रीय महासचिव, अनिल भारद्वाज राष्ट्रीय प्रवक्ता, विकास जोशी दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष, राजेश चौधरी हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष, मुकेश सागवान उत्तर प्रदेश प्रभारी उपस्थित रहे।
वक्ताओं ने अपने संबोधन में कहा कि विगत वर्ष कोरोना महामारी के दौरान भारत सरकार ने देश की सभी इंडस्ट्रीज की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए छह महीने का मोरेटोरियम एवं एमएसएमई फंड की तत्कालीत राहत दी थी। जिसके बाद सभी इंडस्ट्रीज को आर्थिक तौर पर संबल मिला था। परंतु इस साल 2021 में कोरोना महामारी की स्थिति में किसी भी उद्योग एवं ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्रीज को कागजात संबंधित छुट के अतिरिक्त किसी भी प्रकार की कोई सहायता नहीं दी जा रही है। हमारे संगठन भारत ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के द्वारा ईमेल, सोशल मीडिया एवं समाचार पत्रों के माध्यम से पहले भी कई बार अपनी बात को सरकार तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है, किंतु अभी तक न तो आरबीआई ने इस विषय में कोई छूट देने का संकेत दिया है और ना ही बैंक अपनी तरफ से कोई छूट देने को तैयार है। सरकार द्वारा मोरेटोरियम का निर्णय लेने की वजह से बैंकों द्वारा बार-बार किस्तों के भुगतान के दबाव से ट्रांसपोर्ट उद्योग के साथ-साथ अन्य सभी लघु मध्यम व्यापारी वर्ग पीड़ित है। जबकि पिछली बार की अपेक्षा इस बार ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्रीज ज्यादा प्रभावित हुई है। बढ़ती डीजल की कीमतों, ईएमआई, परमिट टैक्स, रोड टैक्स और ग्रीन टैक्स से ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्रीज में नए एनपीए बढ़ने का खतरा बढ़ा है। वर्तमान स्थिति यह है कि 90% वाहन सड़कों पर खड़े धूल खा रहे हैं।
हमारी मुख्य मांग है कि वर्ष 2015 में दिल्ली में ग्रीन टैक्स लागू हुआ था। उस वक्त सरकार द्वारा इस बाबत बताया गया था कि bs4 ओर bs6 आने के बाद ग्रीन टैक्स नहीं वसूला जाएगा, किंतु bs6 आने के बाद भी ग्रीन टैक्स की वसूली लगातार जारी है bs4 में 20% से 25% एवं bs6 में 30% से 35% का रेट ऑटोमोबाइल कंपनियों ने बढ़ा दिए हैं। जिसकी मार भी ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्रीज पर पड़ी है।
मोटर व्हीकल एक्ट 2019 में भारत सरकार के द्वारा नए वाहनों में एआरएआई सर्टिफिकेट दिया गया है। जिसमें नए वाहनों में डबल टैंक की अनुमति प्रदान की गई है। जबकि एआरएआई सर्टिफिकेट 2010 से लागू है इसके बावजूद व्हीकल एक्ट आधार बनाकर कमर्शियल गाड़ियों का 10,000-10,000 का चालान किया जा रहा है उक्त नियम को प्रभावी ढंग से लागू करने की आवश्यकता है। जिसे ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्रीज को थोड़ी सी राहत मिल सके।
वर्तमान में डीजल की कीमत ₹100 को छू चुकी है। जिससे गाड़ियों को चला पाना असंभव हो गया है। डीजल की बेलगाम कीमतों पर शीघ्र अंकुश लगाया जाए। ताकि ट्रांसपोर्ट थोड़ी-सी राहत की सांस ले सके। हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि हमारी समस्याओं का शीघ्र ही कोई समाधान निकाला जाए। अन्यथा हमारा संगठन विवश होकर देशव्यापी ट्रक हड़ताल की तरफ अग्रसर होगा जिसे देश की अर्थव्यवस्था को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा।
भारत ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने मार्च निकाला जिसमें एक बड़ा बैनर लेकर नारेबाजी करते हुए कि हमारी मांगे पूरी करो। “बहुत हुई डीजल की मार, ट्रांसपोर्ट व्यवसाय में घोर अंधकार”, “ट्रांसपोर्ट व्यवसाय बचाओ मोरेटोरियम लाओ”, “बहाल हो रहे ट्रांसपोर्ट व्यवसाय को राहत पैकेज दिया जाए”, “टैक्स में पेनेलटी माफ की जाए, “25% किराए में बढ़ोतरी हो” । के नारे लगाते हुए एक जुलूस के रूप में मोर चौक, सोहना चौक होते हुए पीडब्ल्यू रेस्ट हाउस के सामने से मिनी सचिवालय गुरुग्राम पहुंचे, जहां पर ज्ञापन देने के लिए सुशील कुमार नायब तहसीलदार पहुंचे, लेकिन ट्रांसपोर्ट ने मांग की कि हम अपना ज्ञापन डीसी गुरुग्राम को देंगे जो उसके बाद एकता चौधरी आईएएस एसडीम गुरुग्राम मौका पर ज्ञापन लेने पहुंची, जो ट्रांसपोर्ट ने अपनी मांगों का ज्ञापन प्रधानमंत्री, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री, वित्त मंत्री तथा मुख्यमंत्री दिल्ली सरकार के नाम अपनी मांगों का ज्ञापन एसडीम गुरुग्राम को दिया। जो कि गुरुग्राम एसडीएम एकता चौधरी ने आश्वासन दिया कि आपकी मांगों का ज्ञापन उचित माध्यम से भिजवा दिया जाएगा।

बिजली कर्मियों ने भोले बाबा का भंडारा लगाया

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here