हर प्रदेशवासी के योगदान से शून्य से शिखर पर पहुंचा हिमाचल

431

बिलासपुर, 15 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश ने 15 अप्रैल 1948 को इसके गठन के पश्चात उन्नति और विकास की यात्रा शून्य से शुरु की। इसके पश्चात हर हिमाचल वासी ने ईमानदारी और कड़ी मेहनत के दम पर प्रदेश को शिखर पर पहुंचाने में अपना योगदान दिया। ये बात खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने जिला स्तरीय हिमाचल दिवस के मौके पर कही। वे मुख्यमंत्री आदर्श राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) बिलासपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री वाईएस परमार और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के योगदान को याद करते हुए कहा कि उनकी दूरदृष्टि के चलते हिमाचल आज कई कीर्तिमान स्थापित कर पाया है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों के योगदान को भी याद किया।
मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि हिमाचल ने विकास का जो सफर शुरु किया वो अनवरत जारी है। कठिन चुनौतियों के बावजूद प्रदेश ने पर्यटन, ऊर्जा, बागवानी, सामाजिक सुरक्षा, सतत विकास, शिक्षा, अधोसंरचना सहित तमाम क्षेत्रों में नई ऊंचाइयां हासिल की है। आज प्रदेश हर क्षेत्र में अग्रिम पंक्ति में खड़ा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश ने बीते 7 दशकों में विकास की जो गाथा लिखी, उसे वर्तमान प्रदेश सरकार दो कदम आगे बढ़ा रही है। वर्तमान में सरकार लोक कल्याण को प्राथमिकता में रखकर निर्णय ले रही है, ताकि प्रदेश के आमजन को आधुनिक सुख सुविधाओं से जोड़ा जा सके। कोरोना काल जैसी विकट परिस्थितियों में भी सरकार आमजन के साथ मजबूती से खड़ी है।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत न आने वाले प्रदेशवासियों के लिए सरकार ने हिमकेयर योजना शुरू की। लगभग हर प्रदेशवासी के स्वास्थ्य को इसके तहत कवर किया जा रहा है। इसके तहत 5 लाख 40 हजार परिवार पंजीकृत किए गए हैं। 5 लाख तक का इलाज इसमें लोगों को मुफ्त मुहैया करवाया जा रहा है। 218 करोड़ की राशि सरकार इस पर वहन कर चुकी है। इस योजना के अंतर्गत् नए परिवारों का पंजीकरण अब पूरे साल होता रहेगा। मंत्री ने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन की उम्र मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के दिशानिर्देशों के पश्चात 80 साल से 70 साल और अब 60 साल हो चुकी है और इसकी राशि अधकितम 1700 रुपये कर दी गई है। इस पर पहले के मुकाबले करीब तीन गुणा बजट खर्च किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों को घर-द्वार के नजदीक ही उनकी शिकायतों का निवारण सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार ने जनमंच की अनूठी पहल की। अब तक 244 स्थानों पर आयोजित कुल 25 जनमंचों में प्राप्त 54 हजार 565 समस्याओं में से अधिकांश का निपटारा किया जा चुका है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 शुरू की गई। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवाकर एक निश्चित समय की अवधि में उसका समाधान पा सकता है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से अब तक लगभग 3 लाख 55 हजार शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 3 लाख 41 हजार का निपटारा किया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शगुन योजना वर्तमान प्रदेश सरकार ने शुरू की, जिसके अंतर्गत् बी.पी.एल. परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 31 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत प्रदान करते हुए 60 यूनिट तक बिजली मुफ्त करने और 61 से 125 यूनिट तक एक रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली उपलब्ध करवाने का फैसला लिया है। किसानों के लिए बिजली की दर 30 पैसे प्रति यूनिट की गई है। इस फैसले से लगभग 11 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।
मुख्यमंत्री रोशनी योजना के अंतर्गत् गरीब लोगों को मुफ्त घरेलू बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं। अब तक 12 हजार 837 पात्र परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए जा चुके हैं। प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के गंभीर बीमारियों से पीडि़त मरीजों के लिए मुख्यमंत्री सहारा योजना शुरू की है। इसके अंतर्गत् 3 हजार रुपये की मासिक आर्थिक सहायता दी जा रही है। योजना से लगभग 18 हजार लाभार्थियों को उपचार के लिए 60 करोड़ 50 हजार रुपये प्रदान किए गए।
मुख्यमंत्री निःशुल्क दवाई योजना के अंतर्गत् प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में 1374 प्रकार की दवाइयां निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इस योजना पर सरकार 216 करोड़ रुपये से अधिक व्यय कर चुकी है। मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना, स्वाबलंबन योजना, गृहिणी सुविधा योजना के साथ-साथ दर्जनों योजनाओं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में वर्तमान सरकार ने शुरू की हैं जिनका फायदा हर तबके के लोगों को हो रहा है। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार इसी तरह की लोक कल्याणकारी नीतियां आगामी समय में भी जारी रखेगी। मंत्री ने उम्मीद जताई कि प्रदेश के निर्माण में प्रदेशवासी पूर्व की तरह भूमिका निभाते रहेगी।
कार्यक्रम में उन्होंने शहीद स्मार (चंगर) पर माल्यार्पण किया। इसके बाद कार्यक्रम स्थल पर ध्वजारोहण और परेड़ का निरीक्षण भी किया। वहीं हिमाचल दिवस के इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को एलईडी के माध्यम से प्रसारित किया। उन्होंने प्रदेशवासियों को वीडियो संदेश के माध्यम से शुभकामना दी। इस अवसर पर पुलिस, गृहरक्षा, एनसीसी, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर तथा स्काउट एंड गाइड्स की टुकडि़यों ने भव्य मार्च पास्ट प्रस्तुत किया।
इस मौके पर परेड कमांडर पीएसआई कर्ण सिंह, पुलिस पलाटून कमांडर पीएसआई शशांक चौहान, पुलिस होमगार्ड पलाटून कमांडर अभिषेक, प्रथम एच.पी. गर्ल्स बटालियन सोलन की पलाटून कमांडर सर्जेंट गौरी शर्मा, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर के आर्मी विंग पलाटून कमांडर सर्जेंट भुवनेश सीमर, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर के नेवल विंग पलाटून कमांडर निखिल शर्मा, राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिलासपुर की एनसीसी पलाटून कमांडर मोनिका, राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिलासपुर की स्काउट एंड गाइड पलाटून कमाण्डर सायमा, जवाहर नवोदय विद्यालय कोठीपुरा के स्काउट पलाटून कमाण्डर अक्षय, जवाहर नवोदय विद्यालय कोठीपुरा की गाइड्स पलाटून कमांडर अदिति, होमगार्ड बैंड के पलाटून कमांडर सरवन कुमार के नेतृत्व में शानदार परेड का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंत में इन सभी प्रतिभागियों को मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित भी किया।
समारोह में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए लक्ष्मी डांस ग्रुप के समूहगान एवं बिलासपुरी गिद्दा के प्रतिभागियों, जवाहर नवोदय विद्यालय कोठीपुरा की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत बिलासपुरी लोकनृत्य के प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मंत्री राजिन्द्र गर्ग के अलावा विधायक सुभाष ठाकुर, विधायक जेआर कटवाल, राज्य आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा, उपायुक्त पंकज राय, एसपी एसआर राणा सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी, स्थानीय लोग, स्कूल-कॉलेज के छात्र और आमजन उपस्थित रहे।

पहाड़ी राज्य का मॉडल बनकर उभरा हिप्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here