977 करोड़ के निवेश प्रस्ताव स्वीकृत

346

शिमला, 14 जुलाई। राज्य एकल खिड़की स्वीकृति एवं अनुश्रवण प्राधिकरण की 24वीं बैठक आज यहां मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। प्राधिकरण ने नए उद्योग स्थापित करने और मौजूदा इकाइयों के विस्तार से संबंधित 18 प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की। इनमें लगभग 977.47 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है और लगभग 3793 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे, जोकि यह दर्शाता है कि आर्थिकी में आए धीमेपन के बावजूद राज्य निवेश को निरंतर आकर्षित करने में सफल रहा है।
प्राधिकरण द्वारा मैसर्ज शिवालिक सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट लिमिटेड (इकाई-दो) को सोलन जिले की नालागढ़ तहसील के उपरला नंगल गांव में पेंट प्राइमर के विनिर्माण, मैसर्ज जेगस फार्मा प्राइवेट लिमिटेड को सोलन जिले की बद्दी तहसील के दावनी औद्योगिक क्षेत्र में एपीआई के विनिर्माण, मैसर्ज बायोट्रेंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को कांगड़ा जिले की डाडासीबा तहसील के चनौर गांव में स्थित औद्योगिक क्षेत्र में बायोमास पैलेट्स के विनिर्माण, मैसर्ज अंजुश्री लाइफ साईसिंस प्राइवेट लिमिटेड को सोलन जिले की नालागढ़ तहसील के मंझोली औद्योगिक क्षेत्र में एपीआई बल्क ड्रग्स एवं संबद्ध उत्पादों के उत्पादन, मैसर्ज मिंटमिस्ट पैट्रो एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर एलएलपी को सोलन जिले की नालागढ़ तहसील के मंझोली औद्योगिक क्षेत्र में इथेनोल के उत्पादन, मैसर्ज क्रायस हेल्थ प्राइवेट लिमिटेड को सोलन जिले की बद्दी तहसील के मलपुर गांव में दवाओं, कैप्सूल, सॉफ्टजेल कैप्सूल, पाउडर और लिक्विड के उत्पादन, मैसर्ज एआरओ ऑयल्स इंटरनेशनल को शिमला जिले की रोहड़ू तहसील के चाक उकली गांव में सिडार वुड ऑयल के उत्पादन, मैसर्ज एल्यूटेक पैकेजिंग प्राइवेट लिमिटेड इकाई-तीन को सोलन जिले की नालागढ़ तहसील के दादी कानियां गांव में एल्यूमीनियम फॉयल स्टॉक एवं एल्यूमीनियम फॉयल शीट, मैसर्ज आरआर केबल लिमिटेड को ऊना जिले की घनारी तहसील, गगरेट के गांव देवनगर में विद्युत पंखों के विनिर्माण, मैसर्ज ऑर्गेनिक लैब्ज प्राइवेट लिमिटेड को कांगड़ा जिले के औद्योगिक क्षेत्र कंदरोड़ी में एंटी कैंसर, एंटी टीबी, क्रिटीकल केयर इत्यादि के विनिर्माण, जिला सोलन की तहसील नालागढ़ के किरपालपुर औद्योगिक क्षेत्र के मैसर्स मैडवॉर कैप्स को ईएचजी कैप्स के उत्पादन, जिला सोलन की तहसील नालागढ़ के किरपालपुर औद्योगिक क्षेत्र के मैसर्स फॉरच्यूनर पेपर प्रोडक्ट को कॉरूगेटिड बॉक्स व मोनोकार्टन के उत्पादन, जिला सोलन की तहसील नालागढ़ के किरपालपुर औद्योगिक क्षेत्र के मैसर्स टासमैड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दवाओं व कैप्सूल के उत्पादन, जिला सोलन की तहसील नालागढ़ के औद्योगिक क्षेत्र प्लासरा के मैसर्स एपीजी ड्रग्स प्राइवेट लिमिटेड को कैमिकल आधारित एपीआई उत्पाद बनाने, जिला सोलन की तहसील नालागढ़ के अदुवाल औद्योगिक क्षेत्र के मैसर्स भारत स्पिरिट्स प्राइवेट लिमिटेड को इथेनॉल, पॉवर जनरेशन फॉर कैप्टिव यूज, डीडीजीएस, कार्बनडाइऑक्साइड के उत्पादन और जिला सोलन की तहसील नालागढ़ के प्लासरा औद्योगिक क्षेत्र के मैसर्स एशकेम ऑरगेनिक्स को एपीआई विनिर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई।
बैठक में विस्तार प्रस्तावों के अंतर्गत् जिला सोलन की तहसील बद्दी के ग्राम टिपरा में मैसर्स माइक्रो सीमलेस को सीमलेस ट्यूब तथा संबद्ध इंजिनियरिंग ऑटो कंपोनेंट्स आदि के निर्माण और जिला सोलन की तहसील नालागढ़ के ग्राम थंथेवाल के मैैसर्स इमैक्युल लाइफसाइंसेज प्राइवेट लिमिटेड को इंजेक्शन और क्लेरिथ्रोमाइसिन लियोफिलाइज्ड पाउडर फॉर साल्यूशन के निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की गई।
भारत सरकार द्वारा अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक गलियारे में बीबीएन नोड के अनुमोदन के उपरांत 1024 एकड़ भूमि को एसआईए (राज्य सरकार और एनआईसीडीसी) द्वारा विकसित किया जाएगा। उद्योग विभाग राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए अधिक भूमि अधिग्रहण के प्रयास कर रहा है। निदेशक उद्योग राकेश प्रजापति ने बैठक का संचालन किया।
उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग आर.डी. धीमान, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना, प्रधान सचिव राज्य कर एवं आबकारी ओंकार शर्मा, हिमाचल प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव अपूर्व देवगन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।

हिमाचल को मिला एस्पायरिंग लीडर का खिताब

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here