चंबा: कोविड उपयुक्त व्यवहार ना करने पर कटेंगे चालान

843

चंबा, 10 जुलाई। उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले में कोविड-19 की स्थिति को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा सभी एसडीम, खंड चिकित्सा अधिकारी व खंड विकास अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्‍होंने निर्देश जारी किए कि जिला में विभिन्न पर्यटक स्थलों व बाजारों में पर्यटकों की बढ़ती हुई भीड़ को मद्देनजर रखते हुए पुलिस बल की तैनाती को बढ़ाया जाए। साथ ही नियमित रूप से पुलिस पेट्रोलिंग की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि इन स्थलों पर कोविड-19 के मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को कड़ाई से सुनिश्चित बनाया जाए।
उपायुक्त ने यह भी निर्देश जारी किए हैं कि जिला के सभी बाजारों में दुकानदारों, रेहड़ी फड़ी, ढाबे वालों को नो मास्क नो सर्विस, सामाजिक दूरी के उल्लंघन की सूरत में पुलिस के सक्षम अधिकारी चालान काटेंगे। साथ ही अगर बाजारों में कोरोना नियमों की अव्‍हेलना हुए तो इन्‍हें 1 दिन से 1 सप्ताह तक बंद करने के भी आदेश जारी किए गए। उपायुक्त ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जिले में अभी कोविड-19 की स्थिति में कोई विशेष सुधार नहीं हुआ है। लोग अभी भी इसे हल्के में ले रहे हैं। उन्‍होंने लोगों से उन्होंने अपील करते हुए कहा कि लोग बेवजह घरों से बाहर ना निकलें। विशेषकर बच्चे व 60 वर्ष से ऊपर आयु वाले बुजुर्ग चंबा चौगान में कोविड-उपयुक्त व्यवहार के अनुपालना सुनिश्चित नहीं बना रहे हैं। इस सूरत में चौगान में भी बंदिशें बढ़ाई जाएंगी।
उपायुक्त ने समीक्षा बैठक में यह भी निर्देश दिए कि शादी समारोह व अन्य धार्मिक अनुष्ठानों के उपरांत आयोजकों व परिवार जनों की सैंपलिंग की जाएगी, पॉजिटिव होने की सूरत में इन समारोह में शामिल होने वाले सभी लोगों के कोविड-19 सेंपलिंग भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर हाल में सुनिश्चितता बनाई जाएगी ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके। बैठक के दौरान उन्होंने कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिले की कार्ययोजना पर चर्चा करते हुए बताया कि चुवाड़ी सिविल हॉस्पिटल को डीसीएचसी के लिए तैयार किया जा रहा है। इसमें 40 बेड की व्यवस्था की गई है। 30 ऑक्सीजन सिलेंडर व 25 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। पीएसए प्लांट स्थापित करने व ऑक्सीजन मैनीफोल्ड के साथ-साथ सिविल वर्क के लिए 70 लाख रुपये की धनराशि जारी की गई है। इस डीसीएचसी को संभावित कोविड-19 की तीसरी लहर में इस सुविधा का उपयोग किया जा सकेगा। उपायुक्त ने निर्माणाधीन सिविल हॉस्पिटल किहार व एमसीएच बाथरी के कार्यों में तेजगति प्रदान करने के निर्देश देते हुए कहा कि आवश्यकता पड़ने पर इन हॉस्पिटलों को भी कोविड-19 के संक्रमितों के इलाज के लिए उपयोग में लाया जा सकेगा।

दो बसों की बीच दबकर एक मुसाफिर की मौत

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here