चंबा के युवाओं ने चलाया सफाई अभियान, समाधि स्थल को बनाएंगे सुंदर

678

चंबा, 27 जून। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के ग्राम पंचायत लुड्डु में स्थित ऐतिहासिक सुन्यना माता मंदिर समाधि स्थल (सूही माता समाधि स्थल) मलूणा में आज स्थानीय युवाओं ने सफाई अभियान की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने वहां उगी कांटेदार झाडि़यों को हटाया और श्रद्धालुओं के लिए आने-जाने का मार्ग साफ किया। युवाओं ने मार्ग के आसपास अनार, नींबू आदि के पौधे भी लगाए। युवाओं ने इस दौरान मार्ग के सौंदर्य को बनाए रखने और टूटे हुए डंगों को फिर से लगाने की शपथ भी ली।
ग्राम पंचायत लुड्डु के युवा उप प्रधान रमेश शर्मा के नेतृत्व में स्थानीय युवाओं ने सूही माता मंदिर सूराडा (चंबा) से लेकर समाधि स्थल मलूणा तक के मार्ग की खस्ता हालत को देखते हुए चर्चा की। इस दौरान उन्होंने मार्ग को खुद ही साफ करने का निर्णय लिया। जिसके बाद उन्होंने आज सुबह बड़ी-बड़ी कांटेदार झाडि़यों को हटाकर कई दिन चलने वाले इस अभियान की शुरुआत की। इन झाडि़यों की वजह से श्रद्धालुओं व स्थानीय लोगों का आने-जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। इस दौरान युवाओं ने सूही माता समाधि स्थल मलूणा के प्रवेश द्वार के गेट से लेकर लोउर कठन्ना तक मार्ग पर लगी बड़ी-बड़ी कांटेदार झाडि़यों को काटकर माता के समाधि स्थल तक जाने वाले मार्ग को बिल्कुल साफ कर दिया।


उप प्रधान रमेश शर्मा ने बताया कि उनका यह अभियान काफी लंबा चलेगा। युवा इस दौरान सूही माता समाधि स्थल मलूणा से लेकर सूही माता मंदिर सूराडा तक मार्ग को साफ करेंगे। बर्फवारी के दौरान बीच रास्ते में पड़े क्षतिग्रस्त पेड़ों को हटाकर और क्षतिग्रस्त हुए डंगों को दोबारा लगाया जाएगा और माता की समाधि स्थल के आसपास की जगह को सुंदर बनाएंगे। युवाओं ने इस दौरान वहां स्थित विशाल मैदान के आसपास अनार, नींबू आदि के पौधे भी रोपे।
इस मौके पर राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित सेवानिवृत्त अध्यापक एवं मलूणा माता मंदिर कमेटी के सदस्य धारों राम, राजेश भारद्वाज, प्रशांत अत्री, हितेश अत्री, दीपक भारद्वाज, रमन शर्मा, मंथन शर्मा, पंकज सिंह पठानिया और मुकुल भावरा भी उपस्थित थे।

डूटा चुनाव में पहली बार दमखम के साथ उतरेगी डीटीए

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here