बीबीएनआईए को पूर्वी औद्योगिक गलियारे के रूप में विचार करने पर केंद्र का जताया आभार

654

शिमला, 15 जुलाई। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने केंद्र सरकार का बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र (बीबीएनआईए) को आगामी पूर्वी औद्योगिक गलियारे यानी अमृतसर-कोलकात्ता औद्योगिक गलियारे में नोड के रूप में सम्मिलित करने के राज्य सरकार के प्रस्ताव पर विचार करने के लिए आभार व्यक्त किया।
ठाकुर ने कहा कि यह परियोजना लाॅजिस्टिक्स की बेहतर सुगमता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी और इससे राज्य में औद्योगिक विकास को गति प्रदान करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे राज्य के लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास एवं क्रियान्वयन प्राधिकरण की समीक्षा बैठक में राज्य सरकार ने बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र को अमृतसर-कोलकात्ता औद्योगिक गलियारे में एक संभावित एकीकृत विन्निर्माण कलस्टर के रूप में जोड़ने के प्रस्ताव पर प्रकाश डाला।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रस्ताव उन्होंने स्वयं तत्कालीन केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के शिमला दौरे के दौरान उनके समक्ष प्रस्तुत किया था और उन्हें विश्वास दिलाया कि इस निर्णय से उत्पादन के साथ-साथ कृषि क्षेत्र को सुविधा प्राप्त होगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने स्टेट आॅफ आर्ट औद्योगिक पार्क जैसे चिकित्सा उपकरण पार्क, ऊर्जा उपकरण हब, इलैक्ट्राॅनिक उत्पादन कलस्टर, प्लास्टिक पार्क और विद्युत उपकरण हब के विकास के लिए उद्योग विभाग को 2500 हेक्टेयर लैंड बैक आवंटित कर दिया है। इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार ने 5000 करोड़ रुपये के निवेश से डिफेंस पार्क स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने से राज्य काॅरीडोर में और इसके आस-पास औद्योगिक अधोसंरचना के विकास के लिए तीन हजार करोड़ रुपये का अनुदान प्राप्त करने के लिए पात्र बन जाएगा, जो हिमाचल प्रदेश को अत्याधुनिक औद्योगिक प्वाइंटशिप स्थापित करने में सहायक सिद्ध होगा।
भारत सरकार का राष्ट्रीय औद्योगिक काॅरीडोर विकास कार्यक्रम एक महत्वाकांक्षी अधोसंरचना विकास कार्यक्रम है, जिसका लक्ष्य नए औद्योगिक शहरों को स्मार्ट सिटीज् के रूप में विकसित करना है। राष्ट्रीय औद्योगिक काॅरीडोर विकास और क्रियान्वयन ट्रस्ट देश में सभी पांच औद्योगिक काॅरीडोर के विकास के लिए समन्वित और एकीकृत विकास के लिए प्रमुख संस्था है।

कोविड के 17 नए मामले, 22 लोग हुए स्वस्थ

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here