कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव के दौरान निःशुल्क दी जाएगी ऐहतियाती खुराक

332

शिमला, 17 जुलाई। हिमाचल प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव’ आरंभ किया गया है, इसके अंतर्गत् 18 से 59 वर्ष तक के सभी पात्र आयु समूहों के लाभार्थियों को कोविड टीकाकरण की ऐहतियाती खुराक निःशुल्क प्रदान की जा रही है। यह खुराक सभी राजकीय कोविड टीकाकरण केंद्रों में 15 जुलाई से 30 सितंबर 2022 तक 75 दिनों के लिए निःशुल्क लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले यह निःशुल्क खुराक केवल 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के नागरिकों, फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को सरकार की ओर से लगाई जाती थी। उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव के तहत 18 वर्ष से अधिक वर्ग के कुल 50 लाख लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा।
प्रवक्ता ने बताया कि 18-59 वर्ष के आयु वर्ग समूह के सभी लाभार्थी, जिन्होंने दूसरी खुराक लगाने के दिन से छह महीने या 26 सप्ताह पूरे कर लिए हैं, वे ऐहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं। उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने हाल ही में कोविड-19 संक्रमण की जांच करवाई है और वे कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए है, उन्हें संक्रमण से ठीक होने के बाद ऐहतियाती खुराक लगाने के लिए 90 दिन तक इंतजार करना होगा।
उन्होंने बताया कि ऐहतियाती खुराक लगाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए टीके की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सभी जिलों में अतिरिक्त वैक्सीन की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने बताया कि राजकीय कोविड टीकाकरण केंद्रों में जिलों द्वारा कोविड टीकाकरण सत्र की योजना तैयार की जा रही है, जिसे जिलों द्वारा दैनिक आधार पर कोविन पोर्टल पर प्रकाशित किया जाएगा।
प्रवक्ता ने सभी पात्र लाभार्थियों से आग्रह किया है कि वे अपनी ऐहतियाती खुराक समय पर लगवाए और कोविड अनुरूप व्यवहार को बनाए रखें और एक स्वस्थ हिमाचल के निर्माण तथा कोविड-19 मामलों में हो रही वृद्धि को रोकने में अपना योगदान दें।

मंडी विवि दूरस्थ क्षेत्रों तक उच्चत्तर शिक्षा सर्व सुलभ बनाने की दिशा में कारगर कदम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here