राज्य में इस साल आए डेंगू के 257 मामले

452
file photo source: social media

शिमला, 19 अक्टूबर। हिमाचल राज्य स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इस साल जनवरी से अब तक राज्य में डेंगू के 257 मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए राहत की बात यह है कि इस वर्ष राज्य में अब तक डेंगू से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई हैं, उन्होंने लोगों को इससे सतर्क रहने की सलाह दी है।
उन्होंने कल कहा कि जनवरी से 14 अक्टूबर तक राज्य में डेंगू की जांच के लगभग 2344 टेस्ट किए गए, जिनमें 257 लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए। इसी अवधि के दौरान जिला बिलासपुर में 1, चंबा में 3, हमीरपुर में 5, कांगड़ा में 25, मंडी में 3, सिरमौर में 1, सोलन में 194, ऊना में 21 तथा मेडिकल कॉलेज टांडा में 4 मामलें डेंगू के पॉजिटिव पाए गए हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि अचानक तेज बुखार होना, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, थकान, उल्टी आना और शरीर पर लाल चकत्ते (दाने) होना आदि डेंगू के लक्षण हैैं, जो डेंगू के बुखार के आरंभ से दो से पांच दिन के बाद दिखाई देते हैं।
उन्होंने कहा कि डेंगू मच्छरों के काटने से फैलता हैं और डेंगू के अधिकतर मामले शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में पाए जाते हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि अपने घरों के आस-पास साफ-सफाई बनाए रखे और पानी जमा नहीं होने दें ताकि घरों के आसपास मच्छर न पनप सके।

उप चुनावः मतदाताओं को दी ईवीएम व वीपीपैट की जानकारी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here