उत्पीडि़त महिलाओं के वन स्टाप सेंटर को सखी केंद्र के नाम से करें प्रचारित

625

हमीरपुर 19 जुलाई। महिलाओं के खिलाफ हिंसा की समस्या के समाधान तथा न्याय दिलाने के लिए वन स्टॉप सेंटर हर जिले में बनाये गये हैं। यह जानकारी प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष डेजी ठाकुर ने वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण करने के उपरांत दी। इस अवसर पर राज्य बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी भी उपस्थित रहीं। डेजी ठाकुर ने वन स्टाप सेंटर में दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया तथा वहां पर प्रदान की जा रही सभी सुविधाओं पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वन स्टाप सेंटर को सखी केंद्र के नाम से प्रचार किया जाए ताकि आम जनता को इसके नाम का पता चल सके।
महिला आयोग की अध्यक्ष डेजी ठाकुर ने कहा कि यदि किसी महिला के साथ मारपीट, घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीडऩ या अन्य कोई घटना होती है तो उसके लिए वन स्टॉप सेंटर के माध्यम से पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए कार्य किया जाता है। उन्होंन कहा कि महिलाएं किसी भी प्रकार की हिंसा झेलती हैं तो उन्हें सहायता की आवश्यकता पड़ती है, जैसे कानूनी सहायता, अस्थाई रूप से रहने की व्यवस्था तथा भावनात्मक सहयोग इत्यादि। ये सभी सहायताएं महिलाओं को एक स्थान पर उपलब्ध करवाने के लिए वन स्टॉप सेंटर योजना शुरू की गई है। इसके तहत प्रदेश के हर जिला में वन स्टॉप सेंटर बनाये गये हैं। इन सेंटरों में किसी भी प्रकार की हिंसा का शिकार हो रही महिलाओं को आश्रय दिया जाता है।
इस मौके पर उन्होंने उपायुक्त देवश्वेता बनिक तथा पुलिस अधीक्षक डॉ. कार्तिकेयन गोकुल चन्द्रन से मिलकर महिलाओं से जुड़े हुये महिला उत्पीडऩ, घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीडऩ, यौन उत्पीडऩ और साईबर क्राईम मामलों के बारे में चर्चा की तथा मामलों के शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए। इस अवसर पर सहायक आयुक्त रमन, डीएसपी रोहिन डोगरा, इंदु वाला सदस्य महिला आयोग, जिला कार्यक्रम अधिकारी हुक्म चंद, रेखा शर्मा, पुष्पा, मनोरमा लखनपाल, तिलक राज आचार्य उपस्थित थे।

कोविड प्रोटोकॉल के तहत आयोजित होगा ऐतिहासिक मिंजर मेला

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here