मिस-किन्नौर प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए यहां होगा पंजीकरण

479

रिकांगपिओ, 7 जून। राज्य स्तरीय जनजातीय नृत्य एवं क्राफ्ट मेला 22 से 24 जून तक खेल स्टेडियम रिकांगपिओ में मनाया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने मेले की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि तीन दिन तक चलने वाले इस जनजातीय नृत्य एवं क्राफ्ट मेले का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे।
उपायुक्त ने कहा कि मेले के मुख्य आकर्षण प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों के सांस्कृतिक दलों की प्रतियोगिता के अलावा मिस-किन्नौर, जिला स्तरीय नृत्य एवं वाद्य-यंत्र प्रतियोगिता रहेगी। इसके अलावा जनजातीय क्षेत्रों के हथकरघा तथा हस्तशिल्प उत्पादों की भी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा मेले को पर्यटन से जोड़ने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। पर्यटकों के लिए मेले के दौरान अनेक सुविधाएं सृजित की जाएगी जहां पर्यटकों को एक ही स्थल पर प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों के हथकरघा, हस्तशिल्प, पेंटिंग, आभूषणों व विभिन्न उत्सवों में उपयोग की जाने वाली वस्तुओं की खरीददारी का अवसर प्राप्त होगा वहीं जिले के व्यजंनो का स्वाद चखने का अवसर भी उपलब्ध होगा।
मेले के दौरान पर्यटकों को किन्नौर सहित प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र की लोक-कलाओं व लोक-संस्कृति से भी रू-ब-रू होने का अवसर प्राप्त होगा। मेले में प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों सहित किन्नौर जिले के सांस्कृतिक दल, पारंपरिक वाद्य-यंत्र दल रंगा-रंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। वहीं, जिले के महिला-मंडल, स्वयं सहायता समूह व विभिन्न पाठशालाओं के बच्चोें द्वारा भी रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।
इस दौरान बच्चों के मनोरंजन के लिए जहां झूलों इत्यादि का प्रबंध किया जाएगा वहीं बच्चों की फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता, म्यूजिकल चेयर व अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी। इस दौरान जिले के पूह क्षेत्र में विशेष उत्सवों पर प्रस्तुत की जाने वाली तीरंदाजी का भी प्रदर्शन किया जाएगा। महिला मंडलों व स्वयं सहायता समूहों के लिए रस्साकस्सी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा।
उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि जिला स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जिले के सांस्कृतिक दल व अन्य 15 जून तक जिला लोक संपर्क अधिकारी के कार्यालय में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 94181-59210 व कार्यालय दूरभाष नंबर 01786-222263 पर संपर्क कर सकते हैं। इसी प्रकार मिस-किन्नौर प्रतियोगिता के लिए भी इच्छुक युवतियां अपना पंजीकरण ठाकुर सेन नेगी राजकीय महाविद्यालय रिकंागपिओ में करवा सकते हैं। इससे संबंधित अधिक जानकारी हासिल करने के लिए मोबाइल नंबर 98166-95295, 70189-50071 पर संपर्क कर सकते हैं। मिस किन्नौर के लिए भी पंजीकरण 15 जून तक किया जाएगा।
उपायुक्त ने मेले के कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने कार्य का सही प्रकार से निष्पादन सुनिश्चित बनाएं ताकि इस आयोजन को सफलतापूर्वक पूरा किया जा सके।
बैठक की कार्यवाही का संचालन सहायक आयुक्त बिमला वर्मा ने किया। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

#miss_kinnaur

इसको देख ताजा हो जाएंगी देवर की शादी की यादें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here