शिमला से जंजैहली पहला माउंटेन बाइकिंग इवेंट 23 से

637
file photo source: social media

शिमला, 21 जून। पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि राज्य में पर्यटन गतिविधियों और साइकिलिंग संस्कृति को बढ़ावा देने और हिमाचल की खूबसूरती को दुनिया के सामने लाने के लिए शिमला से जंजैहली तक पहला माउंटेन बाइकिंग कार्यक्रम 23 से 26 जून तक हिमालयन एडवेंचर स्पोर्ट्स एंड टूरिज्म प्रमोशन एसोसिएशन (एचएएसटीपीए) व हिमाचल पर्यटन विभाग के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। चार दिवसीय माउंटेन बाइकिंग दौड़ का आरम्भ 23 जून से शिमला से होगा, जबकि इसका समापन 26 जून को जंजैहली में होगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 23 जून को शिमला में माउंटेन बाइकिंग को रवाना करेंगे।
उन्होंने बताया कि साइक्लिस्ट राज्य की समृद्ध परंपरा, विरासत और संस्कृति का प्रदर्शन करते हुए शिमला मुख्य शहर का चक्कर लगाएंगे। इसके पश्चात 24 जून को मशोबरा से मुख्य दौड़ आरंभ होगी, जबकि तीन प्रतिस्पर्द्धात्मक चरणों के बाद 26 जून को जंजैहली में यह समाप्त होगी। साइकिल दौड़ का पहला चरण 24 जून को मशोबरा से चिंडी तक और रात्रि पड़ाव चिंडी में होगा। दूसरा चरण 25 जून को चिंडी से जंजैहली तक और रात्रि ठहराव जंजैहली में होगा। बाइकिंग के तीसरे चरण का समापन 26 जून को जंजैहली में होगा। समापन समारोह का आयोजन भी जंजैहली में किया जाएगा।
यह बाइकिंग दौड़ 180 किमी की होगी। शिकारी माता मंदिर के समीप समुद्र तल से इसकी अधिकतम ऊंचाई 2750 मीटर और न्यूनतम ऊंचाई सतलुज नदी के ऊपर 800 मीटर तत्तापानी में होगी। पहले दिन की दौड़ का मार्ग शिमला-संजौली-ढली-मशोबरा-डाक बंग्ला होगा। दूसरे दिन का मार्ग डाक बांग्ला-सीपुर-बल्देया-नालदेहरा-बसंतपुर-चाबा-सुन्नी-तत्तापानी-अलसिड़ी-कोटबैंक-चुराग-चिंडी होगा। तीसरे दिन की दौड़ का मार्ग चिंडी-कोट करसोग बाजार-सनारली-शंकर देहरा-रायगढ़-भूलाह-जंजैहली बाजार होगा, जबकि चौथे दिन का मार्ग जंजैहली-जरोल-बनियाद-थुनाग-जरोल-जंजैेहली निर्धारित किया गया है।
बाइकिंग दौड़ में राज्य के 6 जिलों शिमला, सोलन, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी और कुल्लू के प्रतिभागी शामिल होंगे, जबकि प्रदेश के बाहर से 8 राज्यों उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, दिल्ली, यूपी, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर के अलावा दिल्ली पुलिस, एसएसबी, सेना और भारतीय सैन्य अकादमी के प्रतिभागी इसमें भाग लेंगे।

राजभवन शिमला में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आयोजित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here