बरच्छबाड़ में खोली जाएगी प्री कोचिंग सैन्य अकादमी

383

सरकाघाट (मंडी), 30 जून। हिमाचल प्रदेश के जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि 35 करोड़ रुपये की लागत से बरच्छबाड़ में प्री कोचिंग सैन्य अकादमी राज्य सरकार द्वारा खोली जा रही है जोकि लगभग दो महीने में बनकर तैयार हो जाएगी, जिसमें युवाओं को अधिकारी और सैनिक बनने का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे भारतीय सेना के तीनों अंगो में सेवा कर सकने के लिए अपने आप को निर्धारित मापदंडों को पूरा करने में सक्षम हो सकें। वे आज धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के तहत ठारू, लोअर बरच्छबाड़, डबरोग तथा योह में लोगों की समस्याएं सुनने के बाद जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि शीघ्र ही बरच्छबाड़ में नया बस स्टैंड बन कर तैयार हो जाएगा जिससे क्षेत्रवासी लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री ने बताया कि अब महिलाओं को एचआरटीसी की बसों में आधा किराया देना होगा जो कि जयराम सरकार का नारी शक्ति को विशेष उपहार है। उन्होंने बताया कि बरछबाड क्षेत्र के लोग भी शीघ्र ही 100 करोड़ रूपये की सिंचाई योजना का लाभ उठा सकेंगे।
जलशक्ति मंत्री ने इस मौके पर ग्रामीणों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, सहारा योजना, हिमकेयर योजना, आयुष्मान भारत योजना, शगुन योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी देते हुए पात्र लोगों को इन योजनाओं का लाभ लेने का आहवान भी किया।
उन्होंने कहा कि कोरोना काल के कठिन दौर के बावजूद देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सशक्त नेतृत्व में विकास कार्यों की गति में थमने नहीं दी गई। उन्होंने लोगों से विकास कार्यों को गति देेने में सहयोग देने को कहा।
महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश में एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है। इसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी से किसानों की आर्थिकी को बल प्रदान करने में लगभग 1850 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय हो रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लिए यह प्रोजेक्ट न केवल बागवानी के नए द्वार खोल रहा है, बल्कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए घर बैठे स्वरोजगार का भी एक अहम जरिया साबित हो सकता है। उन्होने बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ किसानों व बागवानों से बड़े स्तर पर एचपी शिवा प्रोजेक्ट के साथ जुडने का आह्वान किया। उन्होंने लोगों से इस प्रोजेक्ट के तहत लगाए गए पौधों को खाद देने को कहा और बताया कि खाद देने का यह उपयुक्त समय है, ताकि पौधों का ठीक विकास हो सके।
इस अवसर पर एसडीएम सरकाघाट राहुल जैन, पंचायत प्रधान बरच्छबाड़ निशा कुमारी, प्रधान कमलेेेश नेेेगी, उप प्रधान विजय शर्मा, अधिशाषी अभियंता जलशक्ति एलआर शर्मा, बीडीओ सरवन कुमार और एचडीओ अमित शर्मा भी उपस्थित थे।

16 को आयोजित होगी पगड़ी बांधने की प्रतियोगिता

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here