वन विभाग को करेंगे सुदृढ़, उठाएंगे ठोस कदम

350

शिमला, 18 जुलाई। हिमाचल प्रदेश वन विभाग को सुदृढ बनाने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे, यह बात आज हिमाचल प्रदेश के प्रधान मुख्य अरण्यपाल (हॉफ) अजय श्रीवास्तव ने हिमाचल प्रदेश मिनिस्ट्रियल स्टाफ एसोसिएशन की टालैंड में हुई एक सभा में कही। अजय श्रीवास्तव इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित थे।
इससे पहले वन विभाग मिनिस्ट्रियल स्टाफ के प्रधान प्रकाश बादल ने वन विभाग के मुख्यालय और स्थानीय कालोनी की अनेक समस्याओं को सभा में रखा। अजय श्रीवास्तव ने कहा कि सभी समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर चरणबद्ध तरीके से समाधान किया जाएगा। पीसीसीएफ ने बताया कि वन विभाग मुख्यायालय में सभी आउटडेटिड कंप्यूटर बदलेंगे और अति आधुनिक तकनीक वाले कंप्यूटर लगाए जाएंगे, ताकि कार्यालय के काम में गति लाई जा सके।
एसोसिएशन की मांग पर अजय श्रीवास्तव ने बताया कि वन विभाग के मिनिस्ट्रियल स्टाफ के कर्मचारियों के प्रमोशन और निजी समस्याओं को प्राथमिकता पर निपटाया जाएगा और वन विभाग में मिनिस्ट्रियल स्टाफ की कमी को लेकर जल्द ही एक कमेटी बनाई जाएगी, जिसमें स्टाफ की कमी का मूल्यांकन किया जाएगा और वर्तमान में वन विभाग के कार्यों के आधार पर नए स्टाफ की भर्ती के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा।
अजय श्रीवास्तव ने सरकार के विचाराधीन दस अधीक्षक (राजपत्रित) के पदों को भरने का आश्वासन दिया और बताया कि वो जल्द उचित माध्यमों से स्वयं मिलेंगे और इन पदों को भरने का प्रयास करेंगे, ताकि लंबे अरसे से पदोन्नति का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को लाभ मिल सके। अजय श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि वन विभाग में एक ही सीट पर लंबे अरसे से बैठे कर्मचारियों को बदलने के लिए भी एक कमेटी बनेगी, ताकि नए कर्मचारियों को भी विभिन्न सीटों का कार्य सीखने का मौका मिले और नए लोग विभाग के कार्यों को आगे ले जाने में अपनी भूमिका निभा सके।
इस मौके पर अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्यपाल आर के गुप्ता ने बताया कि शिमला में वन विभाग कालोनी की मरम्मत के लिए 70 लाख रुपये के बजट का प्रावधान कर दिया गया है। इस वर्ष के अंत तक शिमला स्थित वन विभाग की कालोनियों की मरम्मत कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त आरके गुप्ता ने बताया कि वन विभाग मुख्यालय में मिनिस्ट्रियल स्टाफ के अधिकारियों के बैठने के लिए अच्छे कमरे बनाए जाएंगे और मुख्यालय की आधुनिक तरीके से मरम्मत की जाएगी। इसके अतिरिक्त वन विभाग कालोनी में पानी की समस्या का जल्द समाधान किया जाएगा।
अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्यपाल (प्रशासन) ओपी सोलंकी ने भी कर्मचारियों को संबोधित किया, उन्होंने बताया कि कर्मचारियों की पदोन्नति से संबंधित मामलों को अविलंब निपटाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वन विभाग में गुणवत्ता लाने के लिए विशेष कदम उठाए जाएंगे और कर्मचारियों को उचित सुविधाएं दी जाएंगी। इस अवसर पर मिनिस्ट्रियल स्टाफ एसोसिएशन की ओर से मुख्य अतिथि सहित उपस्थित अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर वन विभाग के रजिस्ट्रार दीप चौधरी एवं रोमेश भाटिया भी मौजूद थे।

Vote

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here