हिप्र में दूरसंचार कनेक्टिविटी के विस्तार में तेजी लाने के निर्देश

342
file photo source: social media

शिमला, 21 जुलाई। हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव आर.डी. धीमान की अध्यक्षता में आज यहां केेंइ्र सरकार के राष्ट्रीय ब्राडबैंड मिशन, ब्राडबैंड फॉर ऑल के दृष्टिगत गठित राज्य ब्रॉडबैंड कमेटी की बैठक आयोजित की गई।
उन्होंने राष्ट्रीय ब्राडबैंड मिशन के तहत प्रदेश भर में उच्च गति ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी की प्रगति की समीक्षा की और राज्य में दूरसंचार कनेक्टिविटी में तेजी लाने की योजना पर चर्चा भी की।
आर.डी. धीमान ने दूरसंचार विभाग (डीओटी) को असंबद्ध गांवों में दूरसंचार कनेक्टिविटी के विस्तार में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने दूरसंचार विभाग को वाइब्रेंट ग्राम परियोजना के अंतर्गत् किन्नौर व लाहौल-स्पीति जिले के 24 सीमावर्ती गांवों और आकांक्षी जिला परियोजना के अंतर्गत् चंबा के 46 गांवों में मार्च 2023 तक दूरसंचार कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश में कार्यरत सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के दूरसंचार बुनियादी ढांचे को साझा करने पर भी बल दिया। इससे नागरिकों को गुणवत्ता युक्त सेवाएं उपलब्ध करवाने में मदद मिलेगी और दूरसंचार बुनियादी ढांचे, विशेष रूप से कस्बों में अव्यवस्था कम होगी।
मुख्य सचिव ने आश्वस्त किया कि राज्य द्वारा राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन के कार्यान्वयन में भारत सरकार के दूरसंचार विभाग को हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी।
भारतीय दूरसंचार विभाग ने राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्य की स्थिति को सांझा करते हुए बताया कि राज्य के 96.20 प्रतिशत गांवों में 9 एमबीपीएस से 12.4 एमबीपीएस तक की ब्रॉडबैंड स्पीड के साथ ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान की जा रही है। राज्य में अभी भी 585 ऐसे गांव हैं जो ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जुड़े नहीं हैं या इन्हें आंशिक तौर पर कवर किया गया है।
इस बैठक में दूरसंचार विभाग, भारतीय दूरसंचार निगम लिमिटेड, डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर एसोसिएशन, सेलुलर ऑपरेटर्ज एसोसिएशन ऑफ इण्डिया और प्रदेश सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी, लोक निर्माण विभाग, शहरी विकास, बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सड़क सुरक्षा के लिए डीआरएससी का गठन

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here