हिमाचल में सैकड़ों पद सृजित होंगे, मंत्रिमंडल ने लगाई मुहर

334

शिमला, 13 अगस्त। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश में 76 मॉडल हेल्थ वेलनेस सेंटर-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विकसित करने को मंजूरी प्रदान की गई। इन वेलनेस सेंटरों के लिए स्टाफ नर्सों के 152 पदों और महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के 76 पदों को सृजित कर अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल ने किन्नौर जिले की पूह तहसील में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए स्पिलो में पटवार वृत्त खोलने का निर्णय लिया।
बैठक में बिलासपुर जिले की सदर तहसील के शिकरोहा में पटवार वृत्त सृजित करने का भी निर्णय लिया गया।
बैठक में मंडी जिला की चच्योट तहसील के अंतर्गत् केलोधार में कानूनगो वृत्त सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की गई।
मंत्रिमंडल ने राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा में लोक निर्माण विभाग के दो नए अनुभाग (सिविल एवं विद्युत) सृजित करने एवं इनमें आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया।
बैठक में राज्य निर्वाचन विभाग में निर्वाचन कानूनगो के दस पदों को अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया गया।
बैठक में कांगड़ा जिले के ज्वाली विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भाली तथा सोलधा में विज्ञान की कक्षाएं (नॉन मेडिकल) आरंभ करने तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अमनी तथा त्रिलोकपुर में वाणिज्य कक्षाएं आरंभ करने और विभिन्न श्रेणियों के 11 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की गई।
मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिले के मनाली विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गोशाल, जगतसुख और नाथन में वाणिज्य कक्षाएं आरंभ करने और प्रवक्ताओं के सात पद सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की।
बैठक में ऊना जिले की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कध में वाणिज्य कक्षाएं आरंभ करने और तीन पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।
बैठक में कुल्लू जिले के नागरिक अस्पताल बंजार को 100 बिस्तर क्षमता के नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ इस अस्पताल के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 35 पदों को सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया गया।
बैठक में मंडी जिले में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र पुराना बाजार तहसील सुंदरनगर को 10 बिस्तर क्षमता के आयुर्वेदिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 10 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल ने युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के तहत खिलाडि़यों को प्रदान किए जाने वाले दैनिक भत्ते को राज्य के भीतर वर्तमान में दिए जाने वाले 120 रुपये से बढ़ाकर 240 रुपये प्रतिदिन प्रति खिलाड़ी और राज्य के बाहर 200 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये प्रतिदिन प्रति खिलाड़ी करने का निर्णय लिया।
बैठक में कांगड़ा जिले के प्रारंभिक शिक्षा खंड पालमपुर, नगरोटा बगवां और भवारना को विभाजित कर क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए धीरा में नया प्रारंभिक शिक्षा खंड खोलने को अनुमति प्रदान की गई।
बैठक में कांगड़ा जिले के डाडासिबा में नया विकास खंड कार्यालय खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल ने सोलन जिले के पट्टा में नया विकास खंड कार्यालय खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 14 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

छा गई मेरी चाल बड़ी मस्तानी… वाली ‘कुडी पहाडाँ दी’

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here