स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति के लिए 100 छात्रों का चयन

291

हमीरपुर, 4 अक्टूबर। स्वर्ण जयंती मिडिल छात्रवृत्ति के लिए हिमाचल प्रदेश के 100 छात्रों का चयन कर लिया गया है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने पात्र छात्रों के नाम मांगे थे। सभी जिलों द्वारा यह नाम निदेशालय को भेज दिए गए हैं। अब शीघ्र पात्र छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। छात्रवृत्ति की परीक्षा 27 फरवरी को 500 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। लगभग 60 हजार छात्रों ने परीक्षा दी थी। इनमें से 578 छात्र उत्तीर्ण हुए थे।
इसका परिणाम एससीईआरटी सोलन की ओर से तीन माह पूर्व स्वर्ण जयंती मिडिल छात्रवृत्ति की वेबसाइट पर घोषित कर दिया गया था। अब छात्रवृत्ति परीक्षा परिणाम के दूसरे चरण की मेरिट लिस्ट में आने वाले 100 छात्रों का चयन कर लिया गया है। स्वर्ण जयंती मिडिल छात्रवृत्ति योजना पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए प्रारंभिक स्तर पर प्रतिभा की पहचान और पोषण करने के लिए शुरू की गई है। छात्रवृत्ति परीक्षा में योग्यता के आधार पर पात्र छात्रों को तीन साल के लिए कक्षा छठी से आठवीं तक हर महीने छात्रवृत्ति मिलेगी।
इसमें छठी कक्षा में 4 हजार रुपये प्रतिमाह, सातवीं कक्षा में 5 हजार प्रतिमाह और आठवीं कक्षा में 6 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। खंड शिक्षा अधिकारी मदन लाल ने बताया कि हमीरपुर से स्वर्ण जयंती मिडिल छात्रवृत्ति में चयनित छात्रों की सूची निदेशालय को भेज दी गई है। उन्होंने बताया हमीरपुर जिले से 79 छात्रों ने ये परीक्षा पास की थी। जिनमें से पांच का चयन मेरिट में हुआ है।
बिलासपुर जिले से भी पांच छात्रों को चयन हुआ है। इसके अलावा चंबा से 12, कांगड़ा से 14,
किन्नौर से 1, कुल्लू से 8, लाहौल-स्पीति से 1, मंडी से 14, शिमला से 11, सिरमौर से 11, सोलन से 11 और ऊना से 7 छात्रों का चयन हुआ है।

राज्यपाल-मुख्यमंत्री ने दशहरा उत्सव पर दी प्रदेशवासियों को बधाई

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here