हस्तशिल्प-हथकरघा से जुड़े 20 हजार दस्तकारों को उपलब्ध होगा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म

725

राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम और फ्लिपकार्ट के मध्य समझौता हस्ताक्षरित
शिमला, 6 अगस्त। राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री और इन उत्पादों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की उपस्थिति में आज निगम और फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स कंपनी के मध्य समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी ने ग्रामीण कारीगरों और स्थानीय उत्पादकों की आर्थिकी को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है। इस समझौता ज्ञापन से राज्य के हस्तशिल्प और हथकरघा से जुड़े 20 हजार से अधिक दस्तकारों को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म उपलब्ध होगा। कारीगरों को उनके उत्पादों को ऑनलाइन मार्केट के माध्यम से बेचने के अवसर उपलब्ध होंगे और उत्पादों के बेहतर दाम भी मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि इससे हिमाचली हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों की न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी उपलब्धता सुनिश्चित होगी।
मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन ब्रांड हिमाचल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रोत्साहित करने में सहायक सिद्ध होगा। इसके माध्यम से हिमाचली शिल्पकारों द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पाद विश्वभर के लोगों को उपलब्ध हो सकेंगे। एक क्लिक के माध्यम से जहां हिमाचल प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध हथकरघा और हस्तशिल्प उपलब्ध होंगे वहीं स्थानीय कारीगरों की आर्थिकी सुदृढ़ करने में भी सहायता मिलेगी।
हथकरघा दिवस की दी बधाई
मुख्यमंत्री ठाकुर ने राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के व्यावसायिक मॉडल को तैयार करने और कारीगरों को ई-मार्केट मंच प्रदान करने की दिशा में किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने 7 अगस्त को मनाए जाने वाले सातवें हथकरघा दिवस के अवसर पर राज्य के हथकरघा संचालकों को बधाई दी। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने निगम को सुदृढ़ करने में विशेष रूचि दिखाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। निगम की प्रबंध निदेशक कुमुद सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और निगम की विभिन्न गतिविधियों का ब्यौरा दिया।

इन्क्यूबेटर सेंटर के लिए उद्योग विभाग व एनआईएफटी में समझौता

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here