हिप्र दौरे पर पीएम देंगे वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, हमीरपुर तक पहुंचेगी रेल

324
photo source: twitter/ani

ऊना, 11 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 अक्तूबर को हिमाचल प्रदेश को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात की सौगात देंगे। मोदी साथ में ही 5930 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन का भी शिलान्यास करेंगे।
ऊना जिले के उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि पीएम मोदी 13 अक्टूबर को ऊना प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री 1923 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले बल्क ड्रग और 5930 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन का शिलान्यास करेंगे। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री 128 करोड़ रुपये से निर्मित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी सलोह) ऊना का भी लोकार्पण करेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर भी रवाना करेंगे। इस दौरान राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश भारद्वाज, विधायक बलबीर सिंह, विधायक राजेश ठाकुर और एचपीएसआईडीसी उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे।
राघव शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री इंदिरा स्टेडियम ऊना में सुबह 9.30 बजे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 12 अक्टूबर को शाम 3.45 पर ऊना पहुंचेगे।
वहीं, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर तथा छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि देश की यह चौथी वंदे भारत ट्रेन होगी, जो सुबह 5.50 बजे दिल्ली से चलेगी तथा 8.00 बजे अंबाला, 8.40 बजे चंडीगढ़, 10.34 बजे ऊना तथा 11.05 बजे अंब-अंदौरा पहुंचेगी। वहीं अंब अंदौरा से यह ट्रेन दोपहर 1.00 बजे चलेगी, 1.21 बजे ऊना, 3.25 बजे चंडीगढ़, 4.13 बजे अंबाला तथा शाम 6.25 बजे दिल्ली पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि ऊना जिले के लिए प्रधानमंत्री की यह बहुत बड़ी सौगात है। वंदे भारत एक सप्ताह में छह दिन चलेगी। उन्होंने कहा कि पहले ही अंब अंदौरा से देश के अलग-अलग हिस्सों के लिए नौ ट्रेनें चल रही हैं तथा वंदे भारत एक्सप्रेस दसवीं ट्रेन होगी।
कंवर व सत्ती ने कहा कि मोदी ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन का भी शिलान्यास करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रयासों से ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन का सपना साकार होने जा रहा है। इस रेलवे लाइन पर चार स्टेशन बनाए जाएंगे। पहला स्टेशन बौल, दूसरा स्टेशन धुंदला, तीसरा स्टेशन कोहडरा तथा चौथा स्टेशन कूहना (रंगस) होगा। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन सेवा से ऊना जिले को बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि रेलवे लाइन निर्माण का 10 प्रतिशत खर्च राज्य सरकार उठाएगी, जबकि 90 प्रतिशत खर्च केंद्र सरकार देगी।
उधर, एचपीएसआईडीसी उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने कहा कि उद्योग विभाग ने हरोली में बनने वाले बल्क ड्रग पार्क परियोजना की स्वयं 1923 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड समय में डीपीआर तैयार की है, जिसमें 1000 करोड़ रुपये केंद्र सरकार देगी, जबकि 923 करोड़ प्रदेश सरकार उपलब्ध करवाएगी।
प्रो. राम कुमार ने कहा कि यह ऊना जिले के साथ-साथ विशेष रूप से हरोली विधानसभा क्षेत्र के लिए गर्व का विषय है कि प्रधानमंत्री स्वयं राष्ट्रीय महत्व की इस परियोजना का शिलान्यास करने के लिए ऊना जिले के प्रवास पर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि बल्क ड्रग पार्क ऊना जिले के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश के लिए एक बड़ी परियोजना है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिमाचल स्नेह का प्रतिविंब है।
एचपीएसआईडीसी उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ऊना जिले को भारतीय सूचना प्रोद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) सलोह की सौगात भी देने जा रहे हैं। उन्होंने सभी जिलावासियों से इस कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर भाग लेने की अपील की है।

कुल्लू दशहराः सीएम ने बढ़ाया देवताओं का नजराना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here