तीन दिवसीय सम्मेलन में भाग लेंगे विश्व के प्रतिष्ठित शल्य चिकित्सक

311
file photo source: social media

शिमला, 17 नवंबर। इंदिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय शिमला के शल्य चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक ने आज यहां बताया कि राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर शुक्रवार को महाविद्यालय के सभागार में सुबह 10.30 बजे तीन दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे।
उन्होंने बताया कि आईजीएमसी के शल्य चिकित्सा विभाग द्वारा एसोसिएशन ऑफ गैस्ट्रोइटेस्टाइनल एण्डोसर्जियन (आईएजीईएस) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इंडियन फैलोशिप-इन-गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी सर्जरी मिनिमल इन्वेजिज विषय पर आयोजित इस सम्मेलन में देश-विदेश से लगभग 200 प्रतिष्ठित शल्य चिकित्सक हिस्सा लेंगे।
उन्होंने कहा कि 20 नवंबर तक चलने वाले इस तीन दिवसीय सम्मेलन में 18 और 19 नवंबर को शल्य चिकित्सा से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा व प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इस सम्मेलन में प्रतिभागियों के लेप्रोस्कोपिक कौशल को निखारने तथा मिनिमल इनवेसिव सर्जरी की नई चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी। 20 नवंबर को लाइव वर्कशॉप का आयोजन भी किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि विगत वर्षों के दौरान आईजीएमसी के शल्य चिकित्सा विभाग ने शल्य चिकित्सा से संबंधित कई आयाम स्थापित किए हैं। इस संस्थान के विशेषज्ञों ने देश भर में अपनी अलग पहचान बनाई है। इस सम्मेलन के आयोजन से न केवल विशेषज्ञों को शल्य चिकित्सा के क्षेत्र में नई तकनीक और चुनौतियों को जानने और समझने का अवसर प्राप्त होगा, बल्कि प्रशिक्षु चिकित्सकों को भी इस विषय से संबंधित नवीनतम जानकारियां प्राप्त होंगी और देश के जाने माने विशेषज्ञों से ज्ञानार्जन का अवसर प्राप्त होगा। निःसंदेह इसका दूरगामी लाभ प्रदेशवासियों को मिलेगा।

वर्तमान परिप्रेक्ष्य में राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here