हिमाचल सरकार प्रदेश में रोजगार के अवसर सृजित करेगी

275

तपोवन (धर्मशाला), 5 जनवरी। हिमाचल प्रदेश की नवगठित 14वीं विधानसभा के प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि हमारे राज्य के निवासियों का लोकतंत्र के मूलभूत सिद्धांतों में अटूट विश्वास है तथा समानता, ईमानदारी एवं कर्तव्य परायणता की भावना कूट-कूटकर भरी है। हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में यह देखा गया है कि प्रदेशवासियों की चुनाव की स्वच्छ लोकतांत्रिक प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर भाग लेकर अपनी सरकार बनाने में पूर्ण आस्था है। इस संवैधानिक प्रक्रिया में विशेष रूप से महिलाओं और युवाओं का मतदान के प्रति उत्साह प्रशंसनीय रहा है। हमारी लोकतांत्रिक प्रणाली महान है जो हम सबके लिए गर्व की बात है।
राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार भारतीय चुनाव आयोग को भी निष्पक्ष रूप से चुनाव प्रक्रिया को संपन्न करवाने के लिए धन्यवाद करती है। प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया का शांतिपूर्वक संपन्न होना प्रदेश की जनता की परिपक्व सोच दर्शाता है जिसके लिए मैं इस देवभूमि के लोगों को बधाई देता हूं।
राज्यपाल ने कहा कि प्रदेशवासियों को इस सदन के माध्यम से मुझे यह बताने में हर्ष हो रहा है कि वर्तमान विधानसभा में कई युवा सदस्य चुनकर आए हैं और सरकार का नेतृत्व भी युवा मुख्य मंत्री कर रहे हैं। ऐतिहासिक रिज मैदान पर शपथ ग्रहण समारोह में कई गणमान्य अतिथियों ने प्रदेश का गौरव बढ़ाया।
राज्यपाल ने कहा कि जनता द्वारा दिए गए इस जनादेश सेे आप सभी पर अपने-अपने क्षेत्र और इस प्रदेश के विकास की महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारी है। मैं प्रदेशवासियों को विश्वास दिलाना चाहूंगा कि मेरी सरकार अपनी नीतियों की उपयोगी एवं रचनात्मक आलोचना के प्रति हमेशा सजग रहेगी। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी सदस्यगण इस माननीय सदन में चर्चाओं के दौरान अपना सार्थक योगदान देंगे। मैं यह भी आह्वान करना चाहूंगा कि प्रदेश के विकास के लिए सत्तापक्ष एवं विपक्ष दोनों साथ-साथ एक सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े और अपना समय इस बात पर लगाएं कि प्रदेश को आगे कैसे ले जाना है। जैसे कि यह चुनाव बेहद सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुए हैं, आगे भी प्रदेश हित में विचार किया जाए कि कैसे प्रदेश का प्रत्येक नागरिक संपन्न, सुशिक्षित, सुरक्षित, स्वस्थ, सुशासित और श्रेष्ठ बन सके। विपक्ष को चाहिए कि वो ऐसे ठोस व रचनात्मक सुझाव दें जिनसे सरकार को नीति निर्धारण में पूर्ण सहयोग मिले। प्रदेश में एक नई शुरूआत हुई है। मेरी सरकार का यह मत है कि यह सत्ता का नहीं बल्कि व्यवस्था का परिवर्तन है। मुझे विश्वास है कि इससे प्रदेश में आप सब के सहयोग से उन्नति और विकास का एक नया मार्ग प्रशस्त होगा।
राज्यपाल ने कहा कि मेरी सरकार ने हाल ही में कार्यभार संभाला है। परंतु इस कम अवधि में भी लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने और उन्हें स्वच्छ प्रशासन देने के उद्देश्य से ठोस कार्यवाही करने हेतु सरकार द्वारा कुछ महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि मेरी सरकार चुनाव में घोषित किए गए पार्टी के ‘प्रतिज्ञा पत्र’ को एक नीतिगत दस्तावेज बनाकर कार्य करेगी। रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए मेरी सरकार चरणबद्ध रूप में आर्थिकी के सभी क्षेत्रों में नवीन रोजगार कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान देगी। प्रदेश की क्षमताओं और अपार संभावनाओं का समुचित विकास कर लाभ समाज के सभी वर्गों तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा।

ट्रक में संदिग्ध हालत में चालक की लाश मिलने से सनसनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here