’हिमाचल के विकास में पंचायती राज संस्थाओं का अहम योगदान’

245

कल्पा, 22 जनवरी। हिमाचल प्रदेश के राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं का प्रदेश के विकास में अहम योगदान रहता है। ऐसे में प्रदेश सरकार पंचायती राज संस्थाओं को जमीनी स्तर से उपर उठकर कार्य करने के लिए प्रेरित कर रही है ताकि प्रदेश का चहुँमुखी विकास सुनिश्चित हो सके। इसी दिशा में उन्होंने आज निर्देश दिए कि ग्राम सभा, पंचायत समिति तथा जिला परिषद की बैठकों में सक्षम अधिकारी भाग लेना सुनिश्चत करें ताकि विकास कार्यों में किसी भी प्रकार का विलंब न हो।
जगत सिंह नेगी आज आयोजित ग्रामीण विकास विभाग की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्य, पंचायत प्रधान, उपप्रधान व अन्य उपस्थित रहे।
राजस्व मंत्री ने पंचायती राज संस्थाओं से मनरेगा के तहत सक्रियता से कार्य करने का आग्रह किया ताकि विकास कार्यों को गति मिल सके। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों के विकास के लिए अगर मौजूदा कानून में किसी प्रकार के बदलाव की आवश्यकता होगी तो इस दिशा में भी प्रदेश सरकार कार्य करेगी।
जगत सिंह नेगी ने कहा कि मनरेगा के तहत रजिस्टर बना कर रखें और आवेदन का पंजीकरण साथ-साथ दर्ज करें। बैठक में बताया गया कि मनरेगा के तहत जिले में 87.84 फीसदी कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है तथा शत प्रतिशत कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा।
उन्होंने जिले के अधिकारियों और पंचायत प्रतिनिधियों के लिए एफआरए पर एक कार्यशाला आयोजित करवाने के निर्देश दिए ताकि एफआरए से संबंधित सभी शंकाओं को दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रधानों के लिए खंड स्तर पर या तहसील स्तर पर भी कार्यशाला आयोजित करवाने के प्रयास करवाएं जाएंगे, ताकि पंचायत के कार्यों में और तेजी आ सके।
जगत सिंह नेगी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को फल राज्य के रूप में विकसित किया जाएगा और इसी दिशा में किन्नौर जिले में सेब के उत्पादन में वृद्धि लाई जाएगी तथा जिला के युवाओं को राजेगार प्रदान किया जाएगा। इसी प्रकार प्रदेश के अन्य जिलों के विभिन्न फल उत्पादकों को भी प्रदेश सरकार द्वारा प्रोत्साहन दिया जाएगा।
जगत सिंह नेगी ने पंचायत स्तर पर आ रही समस्याओं के बारे में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की और शीघ्र उनकी समस्याओं को दूर करने का आश्वासन दिया।
उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी, ग्रामीण विकास अभिकरण जयवन्ती ठाकुर ने बैठक का संचालन किया।
उपायुक्त किन्नौर सुरेंद्र सिंह राठौर ने कैबिनेट मंत्री जगत सिंह नेगी का बैठक की अध्यक्षता करने पर आभर व्यक्त किया और उन्हें आश्वासन दिया कि उनके द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।
इस अवसर पर उपायुक्त किन्नौर और अध्यक्ष जिला परिषद निहाल चारस ने कैबिनेट मंत्री को टोपी, खतक और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
बैठक में परियोजना अधिकारी, आईटीडीपी लक्ष्मण सिंह कनेट और खंड विकास अधिकारी कल्पा जगदीप भी उपस्थित थे।

जगत सिंह नेगी ने कोठी माता मंदिर में नवाया शीश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here