गणतंत्र दिवस पर 359 बंदियों को मिलेगी विशेष माफी

213

शिमला, 24 जनवरी। हिमाचल प्रदेश सरकार ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेश के विभिन्न कारागारों में सजा काट रहे बंदियों को उनके अच्छे आचरण एवं व्यवहार के दृष्टिगत विशेष माफी की घोषणा की है, जिसके तहत विशेष माफी 7 दिन से लेकर 45 दिन तक दी गई है।
प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि सरकार द्वारा दी गई माफी से राज्य के विभिन्न कारागारों के 359 बंदी लाभान्वित होंगे, जिसमें 3 बंदी सजा पूरी होने के उपरांत 26 जनवरी को तत्काल रिहा हो जाएंगे। शिमला के कंडा कारावास के 97 व कैथू जेल के 15, नाहन के 108, धर्मशाला के 65, चंबा के 17, बिलासपुर के 18, मंडी के 10, सोलन के 04, ऊना के 11, हमीरपुर के 5, कल्पा के 3, नालागढ़ कारावास के 6 बंदियों को रिहा किया जा रहा है।
इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव में कार्यक्रमों की श्रंृखला में बंदियों की कुछ श्रेणियों को विशेष माफी देने और उन्हें तीन चरणों 15 अगस्त 2022, 26 जनवरी 2023 और 15 अगस्त 2023 को रिहा करने का प्रस्ताव है। सजा माफी की योजना का उद्देश्य बंदियों में कारावास के दौरान अनुशासन और सदाचरण सुनिश्चित करना है व प्रोत्साहन के रूप में जल्दी रिहाई की संभावना का अवसर प्रदान करना है।
इस संदर्भ में भारत सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों में जिन पात्र बंदियों ने अपनी 66 फीसदी सजा पूर्ण कर ली है, उसमें से 4 बंदियों को रिहा किया जा रहा है। एक बंदी जिसने अपनी कारावास की सजा पूर्ण कर ली है, लेकिन वह अपनी जुर्माना राशि देने में असमर्थ है, उस बंदी को भी रिहा किया जा रहा है। इस माफी से प्रदेश की विभिन्न कारागारों से कुल 5 बंदियों को रिहा किया जा रहा है।

राज्यपाल ने पूर्ण राज्यत्व दिवस और गणतंत्र दिवस की शुभकामना दीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here