मेडिकल कालेज हमीरपुर की टीम ने की कूल्‍हे के फ्रेक्‍चर की जटिल सर्जरी

205

हमीरपुर, 2 फरवरी। डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कालेज हमीरपुर के ऑरथोपैडिक सर्जरी विभाग के डॉक्टरों की टीम ने कूल्हे के फ्रेक्चर एवं डिस्लोकेशन से संबंधित एक बहुत ही जटिल ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। यह ऑरथोपैडिक सर्जरी विभाग के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि इस तरह की विशेष सर्जरी आमतौर पर पीजीआई जैसे संस्थानों में ही की जाती है।
मेडिकल कालेज अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. रमेश चौहान ने बताया कि डॉ. संजय कुमार ठाकुर के नेतृत्व में ऑरथोपैडिक सर्जरी विभाग की टीम ने यह ऑपरेशन किया, जबकि एनेस्थिसिया विभाग की टीम की अगुवाई डॉ. मनजीत सिंह कंवर ने की।

डॉ. रमेश चौहान ने बताया कि भोरंज तहसील के गांव मुंडखर के 60 वर्षीय रणजीत सिंह सीढिय़ों से गिर गए थे और वह ठीक से खड़े भी नहीं हो पा रहे थे। 26 जनवरी को ऑरथोपैडिक सर्जरी विभाग में जांच के दौरान रणजीत सिंह की पोस्टीरियर वॉल में फे्रक्चर पाया गया और कूल्हे की दाईं तरफ डिस्लोकेशन भी पाई गई। इसकी सर्जरी बहुत ही जटिल होती है आमतौर पर पीजीआई जैसे संस्थानों में की जाती है। लेकिन, मेडिकल कालेज हमीरपुर के ऑरथोपैडिक सर्जरी विभाग की टीम ने इसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

मेडिकल कालेज की प्रधानाचार्य डॉ. सुमन यादव और मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. रमेश चौहान ने इसके लिए डॉक्टरों की पूरी टीम को बधाई दी है।

ऑरथोपैडिक सर्जरी विभाग की टीम में विभागाध्यक्ष डॉ. संजय कुमार ठाकुर, सहायक प्रोफेसर डॉ. गौरी दत्त, सीनियर रेजिडेंट डॉ. तरुण कुमार और डॉ. सोमेश गुप्ता शामिल रहे। एनेस्थिसिया विभाग की टीम में विभागाध्यक्ष डॉ. मनजीत सिंह कंवर, सीनियर रेजिडेंट डॉ. रविंद्र ठाकुर, ओटीए अभिलाष शर्मा और सपना शामिल रहीं। स्टाफ नर्स स्नेह लता, दीक्षा, स्पोर्टिंग स्टाफ में वीरेंद्र और सर्वजीत ने भी सहयोग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here