5 और 15 वर्ष के सभी विद्यार्थियों के आधार होंगे अपडेट

543

शिमला, 2 फरवरी। प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों में 5 और 15 वर्ष के सभी विद्यार्थियों के आधार की बायोमेट्रिक अपडेट होगी। इसके लिए संस्थानों में आवश्यक बायोमेट्रिक अपडेट शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में निदेशक उच्चतर शिक्षा की ओर से सभी शिक्षण संस्थानों और उप-निदेशक उच्चतर शिक्षा को आदेश जारी किए गए हैं। जारी पत्र के अनुसार 5 और 15 वर्ष के छात्रों के आधार अपडेशन 7 और 17 वर्ष पर निर्योग्य (डिसेबल) हो जाएंगे।

वर्तमान में 5 वर्ष तक के 5.34 लाख और 15 वर्ष तक के 15.2 लाख विद्यार्थियों के आवश्यक आधार अपडेट लंबित हैं। सभी संबंधित अधिकारियों को इसके लिए जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित करने तथा इस कार्य के लिए आवश्यक उपकरणों को स्थापित करने के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं ताकि सभी विद्यार्थियों का आधार बायोमेट्रिक अपडेट पूर्ण किया जा सके।

इस परियोजना को लागू करने के लिए हिमाचल प्रदेश समग्र शिक्षा नोडल एजेंसी के तौर पर कार्य करेगी। सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को पात्र विद्यार्थियों के आधार अपडेशन के लिए आयोजित होने वाले शिविरों में सुविधा प्रदान करने तथा इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here