चंडीगढ़ पर हिमाचल प्रदेश का भी अधिकार: उप मुख्यमंत्री

207

चंडीगढ़ पर हिमाचल प्रदेश को भी 7.19 हिस्सेदारी का अधिकार: उप मुख्यमंत्री

ऊना, 19 फरवरी। उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज यहां लाला जगत नारायण हिमोत्कर्ष राजकीय कन्या महाविद्यालय कोटला खुर्द में हिमोत्कर्ष साहित्य संस्कृति एवं जनकल्याण परिषद के 49वें राज्य स्तरीय वार्षिक अधिवेशन की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि चंडीगढ़ पर पंजाब और हरियाणा का ही नहीं, बल्कि हिमाचल प्रदेश का भी अधिकार है। उन्होंने कहा कि शहर में हिमाचल की 7.19 फीसद हिस्सेदारी है, जिसे हासिल करने के लिए हरसम्भव प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए हर क्षेत्र में रोड मैप तैयार किया जा रहा है ताकि यहां के लोगों को हर सुविधा मुहैया करवाई जा जा सके। उन्होंने कहा कि डॉ.  यशवंत सिंह परमार का बसाया हुआ यह प्रदेश हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। स्वर्गीय वीरभद्र सिंह ने जो विकास का मॉडल स्थापित किया है उसे निरंतर आगे बढ़ाया जाएगा।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ प्रदेश के लोगों का विकास और कल्याण करना है। प्रदेश सरकार का पहला ऐतिहासिक फैसला 1 लाख 36 हजार कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने का रहा, जिससे अब सभी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की कांगे्रस सरकार ने 10 गारंटियों का वायदा किया है, जिसकी शुरुआत हो चुकी है और आगामी 5 वर्षों में इन सभी गारंटियों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिसका कोई भी नहीं है उसकी हिमाचल सरकार है। प्रदेश के 6 हजार अनाथ बच्चों को हिमाचल प्रदेश सरकार ने गोद लिया है जिनके रहने, खाने पीने इत्यादि की समस्त व्यवस्थाएं सरकार द्वारा की जाएंगी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोग विकास के प्रति समर्पित है। प्रदेश के सबसे लंबे पुल हरोली-रामपुर पुल पर लाइटों का कार्य भी पूर्ण किया जा चुका  है। अब इस पुल को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मंदिरों के विकास एवं उनके उत्थान के लिए भी प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। पूरे प्रदेश के मंदिरों का समग्र विकास सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता है। माता चिंतपूर्णी मंदिर की भव्यता को बनाए रखने के लिए उचित कदम उठाए गऐ हैं जिसके तहत बड़़े पैमाने पर विकास कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्मारकों के संरक्षण एवं भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए भी उचित कदम उठाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम में डीजल की गाड़ियों की खरीद नहीं की जाएंगी। परिवहन विभाग मे 19 इलेक्ट्रिक गाड़ियों का पहला बेड़ा शामिल किया जा चुका है। प्रदेश के हर स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, इस दिशा में प्राथमिकता के आधार पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग मे गाड़ियों के पंजीकरण के घोटाले के संबंध में जांच के आदेश दिए जा चुके हैं ताकि फर्जी पंजीकरण का पर्दाफाश करके उन पर जुर्माना लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में हिमाचल पथ परिवहन विभाग मे 300 इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निगम में कार्यरत कर्मचारियों को हर महीने की 7 तारीख से पहले वेतन मुहैया करवाना सुनिश्चित किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि जिला में सिंथेटिक ड्रग्स का नामोनिशान मिटा देंगे जिसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए कि नशे को जड़ से समाप्त करने के लिए एक व्यापक अभियान चलाया जाए। नशे में संलिप्त किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमोत्कर्ष परिषद् प्रदेश में साहित्यक, सांस्कृतिक एवं निःस्वार्थ समाज सेवा के अनेक कार्य कर रही है, जो समाज के समग्र विकास के लिए आवश्यक है। परिषद् द्वारा लड़कियों की शिक्षा के लिए डिग्री कॉलेज की स्थापना की गई, जिसे अब प्रदेश सरकार को हस्तांतरित कर दिया गया है। संस्था द्वारा महिलाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए महिला प्रशिक्षण संस्थान, निर्धन मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृतियां व स्कूल कॉलेज की फीस में सहायता, विधवा महिलाओं को हर माह राशन, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जागरूकता, असहाय रोगियों को वित्तीय सहायता, रोगी वाहन सेवा, स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन एवं जागरूकता कार्यक्रमों सहित अनेकों अन्य सेवा के प्रकल्पों के माध्यम से कार्य कर रहा है, जो एक सराहनीय पहल है।
इस अवसर पर उन्होंने परिषद द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन भी किया। निदेशक पंजाब केसरी मीडिया समूह अभिजय चोपड़ा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि बेटियां हमारी शान है। उन्होंने कहा कि बेटियां पढ़े-लिखें, आगे बढ़ें और समाज में अपना नाम कमाएं ताकि वे अपने पांव पर खड़ी हो सकें। हिमोत्कर्ष संस्था इस कार्य को बखूबी से आगे बढ़ा रही है। हिमोत्कर्ष साहित्य संस्कृति एवं जनकल्याण परिषद अध्यक्ष जितेन्द्र कंवर ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा परिषद द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में अवगत करवाया।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने अलग अलग क्षेत्रों से जुड़े लोगों को सम्मानित भी किया।  हिमोत्कर्ष राष्ट्रीय एकात्मकता पुरस्कार -2022’ डॉ सुशील चौधरी, संस्थापक अध्यक्ष, आई केयर अस्पताल नोएडा  को हिमोत्कर्ष राष्ट्रीय एकात्मकता (श्रेष्ठ नेत्र आयुर्विज्ञान) पुरस्कार-2022, डीआईजी विमुक्त रंजन को हिमोत्कर्ष राष्ट्रीय एकात्मकता पुरस्कार (शौर्य) 2022, नवनीत शर्मा,  राज्य सम्पादक दैनिक जागरण को हिमोत्कर्ष राष्ट्रीय एकात्मकता श्रेष्ठ पत्रकारिता पुरस्कार -2022, डॉ रविन्द्र  वात्सयान, आयुर्वेदिक  चिकित्सक लुधियाना को हिमोत्कर्ष राष्ट्रीय एकात्मकता आयुष  आयुर्विज्ञान पुरस्कार -2022, विशाल भारद्वाज, अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी को हिमोत्कर्ष राष्ट्रीय एकात्मकता श्रेष्ठ युवा प्रतिभा पुरस्कार-2022 प्रदान किए गए।

ओंकार चंद शर्मा, प्रधान सचिव को हिमोत्कर्ष हिमाचल श्री उत्कृष्ट लोक सेवक पुरस्कार-2022, गुरु का लंगर सेवा समिति ट्रस्ट ऊना को हिमोत्कर्ष हिमाचल श्री उत्कृष्ट सामाज सेवी संस्था पुरस्कार-2022 और वीरेंद्र शर्मा विर मोहाली, लेखक एवं साहित्यकार को हिमोत्कर्ष हिमाचल श्री श्रेष्ठ लेखन, साहित्य एवं  संस्कृति पुरस्कार-2022 से नवाजा गया।

उप मुख्यमंत्री ने हिमोत्कर्ष मेधावी छात्रवृति प्रकल्प’ के तहत हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड में दसवीं कक्षा मे जिला उना के अव्वल रहने वाले 20 मेधावी विद्यार्थियों को नगद 1-1 हजार रुपये  के साथ मेडल से सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त उप मुख्यमंत्री ने  डॉ एचके गोयल स्मारक हिमोत्कर्ष नर्सिंग छात्रवृति योजना के तहत जिला की 15 नर्सिंग छात्राओं को नगद 2-2 हजार रुपये के साथ मेडल से सम्मानित किया। इसके अलावा हिमोत्कर्ष अमोदिनी महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत 62 विधवा महिलाओं को तीन-तीन माह का राशन वितरित किया गया।

मुकेश अग्निहोत्री ने कुष्ठ आश्रम ऊना को आर्थिक सहायता भी प्रदान की। इस अवसर पर पूर्व विधायक ओपी रतन, जिला कांग्रेस प्रधान राणा रंजीत सिंह, वीरेंद्र धर्माणी, अविनाश कपिला, विनोद बिटटू, विजय डोगरा, जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्णपाल शर्मा, जिला परिषद सदस्य सतीश शर्मा, उपायुक्त राघव शर्मा, एसपी अर्जित सेन ठाकुर, कर्नल डीपी वशिष्ठ, अमर शहीद कै.अमोल कालिया के पिता सतपाल कालिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here