हिमाचल में सभी मंदिरों का होगा विकास

176

ऊना, 9 मई। हिमाचल प्रदेश के उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज कहा कि राज्य के सभी मंदिरों का विकास किया । उन्होंने कहा कि मंदिरों के विकास एवं उत्थान से धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि माता श्री चिंतपूर्णी में सभी कार्य मास्टर प्लान के तहत किए जाएंगे। चिंतपूर्णी प्रवास पर आए मुकेश अग्निहोत्री ने क्षेत्र में करोड़ों रुपये की सौगातें प्रदान की।
मुकेश अग्निहोत्री ने चिंतपूर्णी क्षेत्र में 4.26 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास एवं लोकार्पण किए जिसमंे 1 करोड़ 70 लाख रुपये की लागत से मुबारिकपुर-भरवाईं की स्मार्ट एलईडी लाइट्स का शिलान्यास, 32 लाख 21 हजार रुपये की लागत से माधो का टीला में शौचालय सुविधा का शिलान्यास, माधो का टीला में 1 करोड़ 84 लाख रुपये की लागत से सामुदायिक भवन का शिलान्यास किए। इसके अतिरिक्त 20 लाख 44 हजार रुपये की लागत से लाइब्रेरी तथा प्रथम फेज के अंतर्गत् मंदिर परिसर में स्थापित 19 लाख 99 लाख रुपये की लागत से स्थापित किए गए सीसीटीवी कैमरों का लोकार्पण किया।
उद्धघाटन एवं लोकार्पण के उपरांत उप मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंदिर न्यास समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में माता श्री चिंतपूर्णी परिसर में निर्माणाधीन विभिन्न विकासात्मक कार्यों की समीक्षा की गई।
उप मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर में बिजली, पानी व सड़क के कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि मंदिर परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने जल शक्ति विभाग के अंतर्गत् किए जाने वाले कार्यों को 3 माह के भीतर पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि 1224 लाख रुपये से निर्माणाधीन पेयजल योजना का निर्माण कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है जो जुलाई माह तक पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीवरेज व्यवस्था पर लगभग 16 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं, जिसका निर्माण कार्य लगभग 85 प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि माता श्री चिंतपूर्णी में किए जाने वाले सभी कार्य मास्टर प्लान के तहत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि लगभग 11 करोड़ रुपये की लागत से बाबा श्री माई दास सदन में माता श्री चिंतपूर्णी का संग्रहालय बनाया जाएगा। वहीं लगभग 6 करोड़ रुपये की लागत से माता का बाग का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त माता चिंतपूर्णी के लोगों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अनेक विकासात्मक परियोजनाओं का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिसमें पीने के लिए प्याऊ, सड़कें, फायर हाइड्रेंट्स, बस स्टैंड, मंदिर का सौंदर्यीकरण, सुगम दर्शन जैसी सुविधाओं के माध्यम से लोगों को लाभ प्राप्त होगा।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मंदिरों के विकास एवं उत्थान से ही धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही मंदिर की भव्यता को भी चार चांद लगेंगे। उन्होंने बताया कि प्रसिद्ध शक्तिपीठों के तर्ज पर प्रदेश के अन्य मंदिरों का भी विकास किया जाएगा।
इस अवसर पर चिंतपूर्णी विधायक सुदर्शन सिंह बबलू, जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रंजीत सिंह राणा, जिला महामंत्री प्रमोद कुमार, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा और पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन भी उपस्थित थे।

#himachalpradesh #Una #DeputyChiefMinister #Chintpurani

कैच द रेन कार्यक्रम का आयोजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here