उपलब्धियों के साथ हिप्र पॉवर कार्पोरेशन ने मनाया 15वां स्थापना दिवस

473

शिमला, 18 दिसंबर। हिमाचल प्रदेश पॉवर कार्पोरेशन ने आज अपना 15वां स्थापना दिवस बडे उल्लास और उत्साह के साथ मनाया। निगम के कार्पोरेट कार्यालय में प्रबंध निदेशक मनमोहन शर्मा ने ध्वजारोहाण किया। स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर केेंद्रीय आलू संस्थान के सभागार में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि इस वर्ष हिमाचल प्रदेश पॉवर कार्पोरेशन ने एक और जलविद्युत परियोजना को कमीशन कर एक और उपलब्धि हासिल की है। पॉवर कार्पोरेशन ने 111 मेगावॉट की सावडा-कुड्डू जल-विद्युत परियोजना को पूर्ण कर अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 281 मेगावाट कर दिया है। उन्होने कहा कि फ्रैंच डवलेपमेंट एजेंसी एएफडी से वित्त पोषित होने वाली 48 मेगावाट की चांजू-3 जलविद्युत परियोजना और 30 मेगावॉट की देवथल चांजू जलविद्युत परियोजना के कार्य अगले वित्त वर्ष में आरंभ हो जाएंगे। 48 मेगावाट की चांजू-3 जलविद्युत परियोजना के सिविल और इल्कट्रोमैकेनिकल के कार्य के लिए निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी हैं।


उन्हांेने कहा कि भारत सरकार की केबिनेट कमेटी ऑफ इकनोमिक अफेयर द्वारा रेणुकाजी डैम परियोजना हेतू 15 दिसंबर को 6947 करोड़ रुपये की राशि अनुमोदित कर दी गई है, जिससे परियोजना को आरंभ करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इस परियोजना को भारत सरकार की तकनीकी सलाहकार समिति द्वारा पहले ही अनुमोदित किया जा चुका है। उन्होने कहा कि हिमाचल प्रदेष पॉवर कार्पोरेशन द्वारा स्थापित समस्त परियोजनाएं सुचारू रूप से कार्य कर रही हैं तथा राज्य के लिए अच्छा राजस्व प्राप्त हो रहा है। उन्होंने बताया कि 580 मेगावाट की दो जलविद्युत परियोजनाएं क्रमशः 450 मेगावाट की शोंगटोंग कडछम जलविद्युत परियोजना ( 450 MW Shongtong Karcham Hydro Electric Project) और 130 मेगावाट की कांशग स्टेज 2 व 3 (130 MW Kashang Stage-II  and III) परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं।
उन्होंने निगम के कर्मचारियों से और अधिक मेहनत करने की अपील की, जिससे निगम को आबंटित परियोजनाएं समयबद्ध पूर्ण की जा सके। मनमोहन शर्मा ने निगम के स्थापना दिवस पर सभी कर्मचारियों को शुभकामना दी।
इस अवसर पर निगम के कर्मचारियों एवं परिजनों के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें निगम के कर्मचारियों एवं उनके बच्चों द्वारा लोक एवं फिल्मी गीतों की प्रस्तुतियों द्वारा दर्शकांे का मनोरजंन किया गया। इस अवसर पर आयोजित की गई खेलकूद प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया।

राज्यपाल ने माता ज्वालामुखी मंदिर में शीश नवाया

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here