क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रमः ये जिले होंगे रजत पदक से सम्मानित

425

शिमला, 23 मार्च। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों की सराहना की, जिसके कारण वर्ष 2021 के दौरान बड़े राज्यों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बना है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सर्वेक्षण भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के केंद्रीय टीबी प्रभाग द्वारा किया गया था। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में क्षय रोग के उन्मूलन के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से लागू कर रही है।
जय राम ठाकुर ने प्रदेश की जनता से क्षय रोग के उन्मूलन के लिए सहयोग करने का आग्रह किया ताकि क्षय रोग मुक्त हिमाचल की परिकल्पना साकार हो सके। उन्होंने राज्य से इस बीमारी को समाप्त करने के लिए जन प्रतिनिधियों, चिकित्सकों, गैर सरकारी संगठनों और जन सहभागिता की आवश्यकता पर बल दिया।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने क्षय रोग उन्मूलन के लिए राज्य और जिला स्तरीय उप राष्ट्रीय कार्यक्रम आरंभ किया है। वर्ष 2021-22 के लिए हिमाचल प्रदेश में सब नेशनल सर्टिफिकेट के लिए राज्य के सभी 12 जिलों को नामांकित किया गया था, जिसमें राज्य के 8 जिले हमीरपुर, किन्नौर, कुल्लू, कांगड़ा, मंडी, शिमला, लाहौल-स्पीति और ऊना को रजत पदक, जबकि चंबा, सिरमौर व सोलन जिलों को कांस्य पदक से सम्मानित किया जाएगा।

आज भी सैकड़ों ने ली आप की सदस्यता

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here