हिप्र में दालचीनी के रोपित किए जाएंगे 40 हजार पौधे

620

ऊना, 23 मार्च। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज ग्राम पंचायत बरनोह में दालचीनी के पौधे रोपित कर दालचीनी खेती का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत बरनोह में डेढ़ कनाल भूमि पर 50 दालचीनी के पौधे रोपित किए गए हैं। इस मौके पर सीएसआईआर के वैज्ञानिकों ने स्थानीय लोगों को दालचीनी के पौधे लगाने बारे प्रशिक्षण भी दिया।
इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ऊना जिले में सेब फसल की तर्ज पर दालचीनी फसल की खेती की जाएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, हमीरपुर और सिरमौर जिले में 40 हजार प्रति वर्ष दालचीनी के पौधे लगाए जाएंगे। जिससे किसानों की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सीएसआईआर द्वारा दालचीनी के पौधे सप्लाई किए जाएंगे तथा कृषि विभाग नोडल एजेंसी के रूप में गांवों में दालचीनी के पौधे लगाने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में नकदी फसलों की अधिक संभावना है, जिसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार नकदी फसलों को बढ़ावा दे रही है।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि दालचीनी सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों मे से एक है जिसे प्राचीनकाल से व्यंजन और औषधीय अनुप्रयोगों के लिए पहचाना जाता है। उन्होंने कहा कि दालचीनी की फसल कम सिंचाई के साथ अच्छी उपज दे सकती है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में केसर की खेती भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि दालचीनी की खेती के लिए कलस्टर बनाकर दालचीनी की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा।
इस अवसर पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, अतिरिक्त निदेशक बीआर तखी, कृषि उपनिदेशक अशोक कुमार, बीडीओ ऊना रमनबीर चौहान, एसडीएससीओ अमित मोदगिल, जिला कृषि अधिकारी रमेश, एसएमएस संजीव कुमार, जिला भाजपाध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मंडलाध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, बरनोह पंचायत के प्रधान बख्शीश सिंह सहित अन्य अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रमः ये जिले होंगे रजत पदक से सम्मानित

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here