प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में हमीरपुर देश भर में अव्वल

395

हमीरपुर, 6 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश के अग्रणी जिलों में शामिल हमीरपुर जिले की उपलब्धियों की फेहरिस्त में एक और नाम जुड़ गया है। अब केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में भी यह जिला देश भर में प्रथम स्थान पर आया है।
केंद्र सरकार की ओर से जारी प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की ताजा रैंकिंग के अनुसार हमीरपुर जिले ने योजना के सभी चार मानकों में सर्वाधिक अंक हासिल करके देश भर में पहला स्थान हासिल किया है।
उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित गांवों के विकास के आंकलन के लिए केंद्र सरकार ने चार मानक तय किए थे। इन चारों मानकों में हमीरपुर जिला अव्वल पाया गया है। उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत हमीरपुर के 17 गांवों का चयन किया गया था। जिसमें भौरंज से 10 गांव, सुजानपुर से 3 तथा नादौन से 3 और बड़सर से 1 गांव चयनित किया गया। चयनित गांवों में आधारभूत सुविधाएं प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार से प्रत्येक गांव के लिए 20-20 लाख रुपये मिले थे। योजना शुरू होने के बाद प्रत्येक गांव के लिए 22 करोड 83 लाख रुपये की ग्राम विकास योजना तैयार की गई और इन योजनाओं को तेजी से अमलीजामा पहनाया गया।
उपायुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत प्राप्त धनराशि के अलावा विभिन्न विभागों की अन्य योजनाओं के साथ कनवर्जेंस के माध्यम से भी सभी 17 गांवों में विकास कार्य करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि निर्धारित कुल 40 अंकों के विभिन्न पैरामीटर पर विकास कार्य करवाने में हमीरपुर जिला अव्वल रहा है। निर्धारित कुल 40 अंकों में से हमीरपुर जिले को देश भर में सबसे अधिक 38 अंक मिलने पर प्रथम स्थान हासिल हुआ है। उपायुक्त ने बताया कि इस उपलब्धि के लिए सभी विभागों, अधिकारियों-कर्मचारियों और पंचायत जनप्रतिनिधियों के बेहतरीन समन्वय से इन विकास कार्यों को अंजाम दिया गया तथा इससे सभी गांवों का चहुमुखी विकास सुनिश्चित हुआ है। इसके लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी और पंचायत जनप्रतिनिधि बधाई के पात्र हैं। उपायुक्त ने कहा कि जिले के अधिकारी-कर्मचारी एक बेहतरीन टीम के रूप में कार्य कर रहे हैं तथा उन्हें जिलावासियों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। इसी के परिणामस्वरूप हमीरपुर जिला नित नई बुलंदियों को छू रहा है।

जवाहर नवोदय विद्यालय में 9 को होगी प्रवेश परीक्षा

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here