साहसिक खेलों से जुड़े सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन हो

383
file photo

चंबा, 8 अप्रैल। उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने आज जिला स्तरीय पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग की नियामक समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सहासिक खेलों से जुड़े हित धारकों और पर्यटकों की सुरक्षा के लिए उपमंडल अधिकारी चंबा व सलूणी खंड स्तर पर वाटर स्पोर्ट्स और संबद्ध गतिविधियों के संचालन के लिए एक तकनीकी समिति का गठन करें। ताकि उक्त गतिविधियों का संचालन सुरक्षित व नियमित रूप से किया जा सके।
उन्होंने सामान्य सुरक्षा मानदंड का जिक्र करते हुए कहा कि वाटर स्पोर्ट्स और समृद्ध गतिविधियों का संचालन केवल सीमांकित क्षेत्रोंए मार्गों व अनुकूल मौसम को ध्यान में रख कर ही किया जाए। उन्होंने कहा कि यह समिति पैराग्लाइडिंग टेकऑफ और लैंडिंग साइटों पर तथा वोटिंग स्थल पर स्थिति की निगरानी के लिए प्रभावी कदम उठाएं और आवश्यक मूलभूत संसाधन भी जुटाएं।
बैठक में उपायुक्त ने जिला पर्यटन अधिकारी के माध्यम से जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के लिए की गई व्यवस्था के बारे में भी समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि उपमंडल स्तरीय नियामक समिति में हिमाचल गृह रक्षक के जवान पैराग्लाइडिंग और जल क्रीडा स्थल पर सुचारू प्रबंधन का जिम्मा देखेंगे। और साहसिक खेलों से जुड़े पर्यटकों के हस्ताक्षरित क्षतिपूर्ति बांड और पायलटों के लाइसेंस की जांचए पंजीकरणए यात्रियों का विवरण ऑपरेटर के नामए ग्लाइडर की विशिष्ट पहचान संख्या और मौसम संबंधी जरूरी दिशानिर्देशों की सूचनाओं का डाटा अपडेट करेंगे।
उपायुक्त ने इस बात पर बल देते हुए कहा कि वन विभाग चिन्हित जीपीएस ट्रैकिंग रूट के माध्यम से जिले की भौगोलिक परिस्थितियों सेए जलवायु और मौसम की जानकारी का डाटा भी पर्यटकों की सुविधा हेतु डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सांझा करेंगे।
आपातस्थिति से निपटने के लिए जरूरी सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता पुलिसए होमगार्डए स्वास्थ्यएवन विभाग व पर्वतारोहण संस्थान केंद्र भरमौर के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ सर्च एंड रेस्क्यू टीम के लिए मुहैया करवाएंगे।
उपायुक्त ने यह भी कहा कि जिले में और साहसिक खेलों के आपार संभावनाओं को तलाशने के लिए भी संबंधित विभाग जरूरी कदम उठाएं।
बैठक में एसडीएम चंबा नवीन तंवरए एसडीएम सलूणी डॉ स्वाति गुप्ताए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्माए जिला पर्यटन अधिकारी विजय कुमारए वन मंडल अधिकारी अमित शर्माए कमांडेंट होमगार्ड अरविंद चौधरीए प्रभारी सदर थाना सकीनी कपूरए वरिष्ठ प्रबंधक एनएचपीसी चमेरा प्रथम एसके महाजन और प्रबंधक एनएचपीसी चमेरा पावर स्टेशन प्रथम भारती गुप्ता भी मौजूद रही।

मंडी बस हादसे की प्रारंभिक दुर्घटना रिपोर्ट प्राप्तः परिवहन मंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here