सीएम ने नादौन विस को दी 287 करोड़ की सौगातें

389

नादौन, 16 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज हमीरपुर जिले के नादौन विधानसभा क्षेत्र के पनसाई मैदान में 287 करोड़ रुपये की 46 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए।
इस अवसर पर विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए जय राम ठाकुर ने गलोड़ में राजकीय डिग्री कॉलेज खोलने, नादौन में जलशक्ति मंडल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धनेटा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने, नादौन में फायर स्टेशन खोलने तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नादौन और जलाड़ी में विज्ञान प्रयोगशाला निर्मित करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चोड़ तथा बटरान में विज्ञान कक्षाएं शुरू करने तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अप्पर हरेटा में वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने तथा राजकीय उच्च विद्यालय पनसाई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने नादौन में रिवर रॉफ्टिंग परिसर के निर्माण के लिए 26 करोड़ रुपये, पनसाई में मेला मैदान विकसित करने के लिए 10 लाख रुपये, बैलाबरमोटी तथा मझौली में पटवार सर्कल खोलने, नादौन विधानसभा क्षेत्र में दो स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने तथा दो अस्थाई पुलिस पोस्ट को स्थायी पुलिस पोस्ट में परिवर्तित करने की भी घोषणा की।
जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्ष के दौरान राज्य के हर क्षेत्र समग्र व संतुलित विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार का दो वर्ष का कार्यकाल कोरोना महामारी के दौरान प्रभावित हुआ लेकिन सरकार ने लोगों के बहुमूल्य जीवन बचाने के साथ प्रदेश का निर्बाध विकास सुनिश्चित किया। पिछली सरकार ने प्रदेश में स्वास्थ्य अधोसंरचना का विकास नहीं किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में तीन वर्ष पूर्व केवल 50 वेंटिलेटर थे परन्तु आज प्रदेश में 1000 से अधिक वेंटिलेटर उपलब्ध हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान रिकॉर्ड संख्या में पूलोें का निर्माण किया गया और गांवों को सड़क सेवा से जोड़ा गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने प्रदेश के साथ-साथ देश में अपना आधार खोया है और कांग्रेस के नेता राज्य में सत्ता में आने का सपना देख रहे हैं।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रतिमाह 125 यूनिट तक ऊर्जा की खपत पर बिजली उपभोगताओं से कोई बिल नहीं लेने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिला यात्रियों को 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे सभी उपभोक्ताओं से पानी का कोई बिल नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आप पार्टी के लोग भ्रमित है क्योंकि प्रदेश में पार्टी में नेतृत्व की कमी साफ दिख रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में प्रदेश के लोगों को हिमाचल दिवस के शुभ अवसर पर बधाई दी जो प्रदेशवासियों के प्रति उनके स्नेह और प्रेम को दर्शाता है।
उन्होंने हनुमान जयंती के अवसर पर प्रदेश के लोगों को बधाई दी तथा प्रदेशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य और सुखी जीवन की कामना की है।
मुख्यमंत्री ने 2.82 करोड़ रूपये से मान खड्ड पर ग्वालपहर सड़क पर निर्मित पुल, 2.19 करोड़ रुपये की लागत के कांगू-मलग-खटरोड़ वाया चरड़ा सड़क पर निर्मित 40 मीटर लंबे पुल, 63 लाख रुपये की लागत से काई दी बहल-पनयाली जट्टां सड़क पर 30 मीटर स्पैन बॉक्स गर्ड, कश्मीर में 65 लाख रूपये से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन तथा 97 लाख रूपये की लागत से निर्मित फरसाई से अप्पर हड़ेटा सड़क का उद्घाटन किया।
उन्होंने 71 लाख रुपये की लागत के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बलडूहक के पुस्तकालय भवन, 3.74 करोड़ रूपये की लागत से पट्टा जलाड़ी से कोहला सड़क के उन्नयन कार्य, 4.98 करोड़ रूपये की लागत से हार-सुकराला सड़क के उन्नयन कार्य, 1.26 करोड़ रुपये की लागत से नादौन विधानसभा क्षेत्र में हर घर नल से जल योजना के तहत घरेलू कनेक्शन उपलब्ध करवाने के लिए उठाऊ पेयजल योजना कोहला कलूर, 78 लाख रुपये की लागत से नादौन विधानसभा क्षेत्र के पनियाला रंगस के लिए हर घर नल से जल योजना के तहत घरेलू कनेक्शन उपलब्ध करवाने, 8 करोड़ रुपये की लागत सेे मानपुल-गौना-करौर-बसारल-जसोह सड़क के उन्नयन कार्य, 50 लाख रुपये की लागत से निर्मित उप-मंडलीय पशु चिकित्सालय नादौन, 48.51 करोड़ रूपये से नादौन के लिए मध्यम सिंचाई परियोजना, 2.60 करोड़ रूपये की उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना झलाण-बसारल तथा 97.45 लाख रुपये की लागत से निर्मित उप-मंडलीय रोजगार कार्यालय भवन का उद्घाटन किया।
जय राम ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धनेटा में 1.28 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाली साइंस लैब, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बदारन में 1.46 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली साइंस लैब, 5 करोड़ रुपये से राजकीय महाविद्यालय धनेटा के भवन, 1.28 करोड़ रुपये से सहायक जिला न्यायवादी कार्यालय नादौन, 2 करोड़ रुपये की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रैल, 3.47 करोड़ रुपये की लागत से कोहिया में हैलीपैड, 29.50 करोड़ रुपये से लागत से नादौन में ट्रांसपोर्ट नगर (ड्राइविंग, प्रशिक्षण एवं जॉच केंद्र) तथा 2.85 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना बटाली के वितरण प्रणाली के सुधार कार्य की आधारशिला रखीं।
जय राम ठाकुर ने तहसील नादौन में 5.76 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना रैल दोबड़ पट्टा, 1.48 करोड़ रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना जोल सप्पड़ के सुधार कार्य, 38.45 करोड़ रुपये के उठाऊ जलापूर्ति योजना जगरियाल, बड़ा छोरू, नौहंगी, भूंपल व सांई मटवार तथा 19.21 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नादौन शहर के छूटे क्षेत्रों के लिए सीवरेज योजना की आधारशिला रखीं।
जय राम ठाकुर ने नादौन विधानसभा क्षेत्र में हर घर नल से जल योजना के अंतर्गत् 3.80 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना साई मटवार, हर घर नल से जल योजना के अंतर्गत् 3.04 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना कोहला कलूर, चोआ चकराला, हर घर नल से जल योजना के अंतर्गत् 1 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना टिल्लू जलाड़ी तथा घरढ़ू रक्कड़ जटटा, के बस्तियों के लिए 2.05 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना, तहसील नादौन में हर घर नल से जल योजना के तहत 43 लाख रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना मंझला बनहार रंगस, नादौन में 2.26 करोड़ रुपये की लागत से औद्योगिक क्षेत्र रीट में औद्योगिक क्षेत्र के विकास कार्य, 5.20 करोड़ रुपये की लागत से मनपुल मझियार सैरा सड़क परोबार तुतरो बनगाणा सड़क के उन्नयन कार्य, 73 लाख रुपये की लागत से डिग्री कॉलेज नादौन के कैंटीन ब्लॉक के निर्माण, औद्योगिक क्षेत्र रीट में 4.50 करोड़ रुपये की लागत से ढांचागत विकास कार्य, 3.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पेयजल आपूर्ति योजना बलेटा, 72 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली मंझैली जुलाहबाल्ह, ढोआ दा पंगा जलापूर्ति योजना, 2.13 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना हथोल, 1.13 करोड़ रुपये की लागत से सिंचाई योजना पनसाई के सुदृढ़ीकरण कार्य, 1.26 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल योजना जनसूह, 1.12 करोड़ रुपये से सिंचाई योजना करौर का सुदृढ़ीकरण कार्य, 10.11 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल योजना अमलैहड़ भवरां बसारल के सुदृढ़ीकरण, 65.21 लाख रुपये की सिंचाई योजना सुकरियाह बिहाड़, 19.30 करोड़ रुपये की पेयजल योजना जोल मनसाई, कश्मीर, टंग, अमलैहड़ भावरियां, 9.30 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना गलियान, उतप, सरवीन, सेर वलूनी के सुधार कार्य तथा जल शक्ति विभाग उप मंडल गलोर के अंतर्गत् विभिन्न गांवों के लिए 23.17 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री को विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक तथा राजनैतिक संगठनों तथा कर्मचारी संगठनों द्वारा सम्मानित किया गया।
मुख्यमंत्री को पीयूष पंडित द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 11000, रुपये का चैक भेंट किया।
राज्यसभा सांसद प्रोफेसर सिकंदर कुमार ने कहा कि वह एक शिक्षाविद् हैं और उन्होेंने कभी राजनीति के आने के बारे में कभी विचार नहीं किया था। उन्होंने कहा कि यह केवल भाजपा में ही संभव है जहां एक आम आदमी सांसद बन सकता है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों को आश्वासन दिया कि वह पूरे समर्पण भाव से कार्य कर उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरेंगे।
हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष और नादौन के पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि पिछले साढ़े चार वर्ष के दौरान इस क्षेत्र का अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र की धौलासिद्ध विद्युत परियोजना का कार्य भी प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र के साथ जिले में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों को विपक्ष के नेता भी स्वीकार कर रहे हैं। उन्होंने क्षेत्र की कुछ विकासात्मक मांगों का भी विवरण दिया।
इस अवसर पर भोरंज की विधायक कमलेश कुमारी, बाल विकास आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी, नादौन मंडल के भाजपा अध्यक्ष हरदयाल सिंह और पूर्व बीडीसी अध्यक्ष रघुवीर ठाकुर भी उपस्थित थे।

हर प्रदेशवासी के योगदान से शून्य से शिखर पर पहुंचा हिमाचल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here