पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र साबित होगा ‘देव लोक’

460

कुल्लू, 1 अक्टूबर। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मनाली के निकट बड़ाग्रां बिहाल में सार्वजनिक निजी भागेदारी के अंतर्गत् 46 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पारंपरिक कला एवं शिल्प केंद्र का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मनाली विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है और एशियन डेवल्पमेंट बैंक की परियोजना पारंपरिक कला एवं शिल्प केंद्र ‘देव लोक’ यहां आने वाले कला प्रेमियों और पर्यटकों के लिए उत्कृष्ट स्थल साबित होगा। यह महत्वाकांक्षी परियोजना प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को प्रदर्शित करेगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश न केवल प्राकृतिक सौन्दर्य के लिए जाना जाता है, बल्कि पर्वतारोहण, रॉक क्लाइबिंग, रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग जैसे साहसिक खेलों के लिए भी यह आदर्श स्थल है। जय राम ठाकुर ने कहा कि इस केंद्र के माध्यम से स्थानीय बुनकरों और कारीगरों को अपने उत्पाद के प्रोत्साहन, प्रदर्शन और बाजार उपलब्ध करने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि 22 एकड़ में फैली यह परियोजना साहसिक पर्यटन प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र साबित होगी।
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि ‘देव लोक’ इस क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों के लिए एक बड़ा आर्कषण होगा। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से पर्यटकों को हिमाचल प्रदेश की समृद्ध और विविध इतिहास के बारे में जानने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने इस महत्वाकांक्षी योजना में स्थानीय लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए दीपा साही का आभार व्यक्त किया।
प्रसिद्ध अभिनेता, निर्देशक और देव लोक के प्रोमोटर दीपा साही और केतन मेहता ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि यह प्रोजेक्ट हिमाचल प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को प्रोत्साहित तथा संरक्षित करने में मील पत्थर साबित होगा।
उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग और पुलिस अधीक्षक गुरूदेव शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

युवाओं को प्रतिभा दिखाने के लिए मंच प्रदान करते हैं आयोजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here